चीन, USA के ‘अस्तित्व’ के लिए खतरा बना हुआ है : अमेरिकी सांसद

चीन की चुनौतियों को संबोधित करने के मुद्दे पर चर्चा के लिए प्रतिनिधि सभा में हाल ही में ‘हाउस सलेक्ट कमेटी ऑन द चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी’ नाम की एक समिति का गठन किया गया है.

चीन, USA के ‘अस्तित्व’ के लिए खतरा बना हुआ है : अमेरिकी सांसद

वाशिंगटन:

अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी के बहुमत वाली प्रतिनिधि सभा में चीन पर हुई पहली चर्चा में देश के शीर्ष सांसदों ने चीन को अमेरिका के ‘अस्तित्व' के लिए खतरा करार दिया. उन्होंने कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व वाले चीन से मिल रही चुनौतियों से सफलतापूर्वक निपटने के लिए देश के भीतर और अपने सहयोगियों के साथ समन्वय में हर संभव प्रयास करने का आह्वान भी किया. अमेरिका लंबे अरसे से चीन के व्यवहार को आक्रामक बताता आ रहा है. चीन की चुनौतियों को संबोधित करने के मुद्दे पर चर्चा के लिए प्रतिनिधि सभा में हाल ही में ‘हाउस सलेक्ट कमेटी ऑन द चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी' नाम की एक समिति का गठन किया गया है.

समिति के अध्यक्ष माइक गॉलाघर ने मंगलवार को अपने पहले संबोधन में कांग्रेस सदस्यों से कहा, “यह विनम्रता के साथ खेला जाने वाला कोई टेनिस मैच नहीं है. यह अस्तित्व से जुड़ा संघर्ष है, जो तय करेगा कि 21वीं सदी में जीवन कैसा होगा. इसमें सबसे मौलिक अधिकार और स्वतंत्रता दांव पर हैं.” पूर्व मरीन और खुफिया अधिकारी गॉलाघर ने कहा, “हमें तत्परता से कार्य करना चाहिए. अगले दस वर्षों में हमारे द्वारा अपनाई जाने वाली नीति अगले सौ वर्षों के लिए मंच तैयार करेगी.” भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद राजा कृष्णमूर्ति ने भी गॉलाघर की बात का समर्थन करते हुए चीन से उत्पन्न खतरों को रेखांकित किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)