US-India 2+2 वार्ता के पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने एस जयशंकर को मिलाया फोन

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने मंगलवार को अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर से फोन पर यूक्रेन की स्थिति सहित विभिन्न क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर बात की.

US-India 2+2 वार्ता के पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने एस जयशंकर को मिलाया फोन

भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता वाशिंगटन में होने वाली है.

वाशिंगटन:

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन (US Foreign Minister Antony Blinken) ने मंगलवार को अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर से फोन पर यूक्रेन की स्थिति सहित विभिन्न क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर बात की. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने यह जानकारी दी. प्राइस ने कहा, ‘‘विदेश मंत्री एंटोनी जे ब्लिंकन ने आज भारत के विदेश मंत्री डॉ. सुब्रमण्यम जयशंकर से यूक्रेन की स्थिति सहित विभिन्न क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर बात की.''

वार्ता के संबंध में जारी एक बयान में कहा गया है, ‘‘दोनों नेता वैश्विक घटनाक्रमों पर घनिष्ठ समन्वय बनाए रखने के लिए सहमत हुए और जल्द ही दोबारा मिलने की आशा जताई.'' जयशंकर और ब्लिंकन नियमित रूप से फोन पर बात करते हैं. दोनों के बीच कई मुलाकातें भी हुई हैं. जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन के तहत दोनों देशों के बीच पहली टू-प्लस-टू मंत्रिस्तरीय बैठकों के लिए जल्द वाशिंगटन डीसी पहुंचने की उम्मीद है. हालांकि, इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

बता दें कि भारत (India) और संयुक्त राज्य अमेरिका (US) के बीच 2+2 वार्ता, 11 अप्रैल को वाशिंगटन में होने वाली है. इस वार्ता में विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भाग लेंगे. इस दौरान यूक्रेन और रूस युद्ध पर चर्चा हो सकती है.

VIDEO: 'अगर ये नज़ीर स्थापित हुई तो...' MCD एकीकरण बिल पर NDTV से बोले AAP के MCD प्रभारी 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)