विज्ञापन

अमेरिका ने फैटी लिवर के लिए पहली दवा को दी मंजूरी, गंभीर मरीजों के लिए होगी मददगार

Fatty Liver Medicine: मैड्रिगल फार्मास्यूटिकल्स की रेज़डिफ्रा के क्लिनिकल परीक्षण में लिवर के घावों में सुधार देखा गया, जिसमें गैर-अल्कोहलिक स्टीटोहेपेटाइटिस (NASH) से पीड़ित सैकड़ों लोग शामिल थे, जो लिवर में वसा के निर्माण के कारण होने वाली स्थिति का सबसे खराब रूप है.

अमेरिका ने फैटी लिवर के लिए पहली दवा को दी मंजूरी, गंभीर मरीजों के लिए होगी मददगार
दवा के दुष्प्रभाव में दस्त और मतली शामिल हैं...
वाशिंगटन:

फैटी लिवर (Fatty Liver) की समस्‍या से जूझ रहे रोगियों के लिए राहत की खबर है. अब दवा के जरिए भी फैटी लिवर की समस्‍या दूर की जा सकेगी. अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) ने गुरुवार को गंभीर प्रकार के गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग वाले लोगों के लिए पहली दवा को मंजूरी दे दी. पहले ऐसी कोई दवा नहीं थी, जो एनएएसएच वाले मरीज़ के लिवर को ठीक करने के लिए काम करे. 

एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, ड्रिगल फार्मास्यूटिकल्स की रेज़डिफ्रा के क्लिनिकल परीक्षण में लिवर के घावों में सुधार देखा गया, जिसमें गैर-अल्कोहलिक स्टीटोहेपेटाइटिस (NASH) से पीड़ित सैकड़ों लोग शामिल थे, जो लिवर में वसा के निर्माण के कारण होने वाली स्थिति का सबसे खराब रूप है. एफडीए के निकोले निकोलोव ने कहा, "पहले, एनएएसएच वाले मरीज़ जिनके लीवर पर उल्लेखनीय घाव थे, उनके पास ऐसी दवा नहीं थी जो सीधे उनके लीवर की क्षति का इलाज कर सके. रेज़डिफ़्रा की आज की मंजूरी, पहली बार इन रोगियों के लिए आहार और व्यायाम के अलावा एक उपचार विकल्प प्रदान करेगी."

NASH अमेरिका में लगभग 6-8 मिलियन लोगों को प्रभावित करता है और अक्सर हाई ब्‍लडप्रेशर, टाइप 2 मधुमेह, मोटापा और उच्च रक्त वसा स्तर जैसी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा होता है. इसके लक्षणों में कमजोरी, गंभीर थकान, त्वचा या आंखों का पीला पड़ना और बहुत कुछ शामिल हैं. एनएएसएच जो सिरोसिस में बदल जाता है, समय के साथ लिवर फेल होने का कारण बनेगा, जिससे प्रत्यारोपण की आवश्यकता होगी. रेज़डिफ़्रा, जिसे रेस्मेटिरोम के नाम से भी जाना जाता है, एक ओरल मेडिसिन है, जो एनएएसएच के अंतर्निहित कारणों को लक्षित करती है.

966 लोगों के एक परीक्षण में 12 महीनों में ली गई लिवर बायोप्सी से पता चला कि रेज़डिफ़्रा के साथ इलाज करने पर बहुत बेहतर परिणाम सामने आए हैं. लिवर के घावों में सुधार हुआ है. दवा पर हुए रिसर्च के रिजल्‍ट फरवरी में न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित हुए थे.

मैड्रिगल के सीईओ बिल सिबोल्ड ने कहा, "रेजडिफ्रा की तुरंत मंजूरी हमारे संस्थापक डॉ. बेकी ताब और एक छोटी आर एंड डी टीम के 15 वर्षों से अधिक के शोध का परिणाम है, जिसने दवा विकास में सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक का सामना किया." अमेरिकन लीवर फ़ाउंडेशन के लोरेन स्टीहल ने भी दवा की सराहना की. मेड्रिगल ने कहा कि यह दवा अप्रैल में अमेरिकी मरीजों के लिए उपलब्ध होगी. दवा के दुष्प्रभाव में दस्त और मतली शामिल हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
'घर के दरवाजे रखें बंद...', पुलिस ने कहा- सतर्क रहें , अमेरिका में हाईवे पर फायरिंग कर आरोपी फरार
अमेरिका ने फैटी लिवर के लिए पहली दवा को दी मंजूरी, गंभीर मरीजों के लिए होगी मददगार
"अस्थिर परिस्थितियां" : बांग्लादेश में भारतीय वीजा केंद्र अनिश्चितकाल के लिए हुए बंद
Next Article
"अस्थिर परिस्थितियां" : बांग्लादेश में भारतीय वीजा केंद्र अनिश्चितकाल के लिए हुए बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com