विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 21, 2023

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में गाजा पर मतदान फिर टला

संयुक्त राष्ट्र के मैनहट्टन मुख्यालय में गाजा में बिगड़ती स्थितियों की पृष्ठभूमि पर बहस हुई, जिसमें संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सहायता की अनुमति देने के लिए इज़राइल के कदम बढ़ती ज़रूरत से "बहुत कम" थे.

Read Time: 3 mins
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में गाजा पर मतदान फिर टला
प्रतीकात्मक तस्वीर

इजराइल-हमास युद्ध को रोकने के लिए बहुत विलंबित प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मतदान बुधवार को फिर से स्थगित कर दिया गया, क्योंकि सदस्यों के बीच शब्दों को लेकर विवाद हो गया जबकि गाजा में मौत की संख्या लगातार बढ़ रही है. संयुक्त राष्ट्र के मैनहट्टन मुख्यालय में गाजा में बिगड़ती स्थितियों की पृष्ठभूमि पर बहस हुई, जिसमें संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सहायता की अनुमति देने के लिए इज़राइल के कदम बढ़ती ज़रूरत से "बहुत कम" थे.

इक्वाडोर के जोस जेवियर डी ला गास्का लोपेज़-डोमिंगुएज़, ने कहा, "सुरक्षा परिषद कूटनीति के लिए अतिरिक्त समय की अनुमति देने के लिए आज बातचीत जारी रखने पर सहमत हो गई है और राष्ट्रपति कल (गुरुवार) सुबह के लिए गोद लेने का कार्यक्रम पुनर्निर्धारित करेगा." परिषद के सदस्य प्रस्ताव पर आम सहमति तलाशने के लिए कई दिनों से संघर्ष कर रहे हैं, जिस पर मतदान सोमवार को स्थगित होने के बाद पूरे मंगलवार को कई बार आगे बढ़ाया गया.

प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बुधवार को कहा कि हमास को उखाड़ फेंकने तक गाजा में कोई युद्धविराम नहीं होगा. लेकिन रूस और अरब लीग ने युद्धविराम का आह्वान करने के लिए मोरक्को में रूसी-अरब सहयोग मंच का उपयोग करते हुए, लड़ाई को बंद करने के लिए इज़राइल पर राजनयिक दबाव बढ़ा दिया.इंटरनेशनल क्राइसिस ग्रुप के एक विश्लेषक रिचर्ड गोवन ने नवीनतम स्थगन से पहले कहा कि "हर कोई मूल रूप से यह देखने के इंतजार में फंसा हुआ है कि अमेरिका क्या करने का फैसला करेगा."

पिछले सप्ताह, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 193 सदस्य देशों में से 10 के मुकाबले 153 मतों से, 23 अनुपस्थितों के साथ, उसी गैर-बाध्यकारी प्रस्ताव को अपनाया. उस भारी समर्थन से उत्साहित होकर, अरब देशों ने सुरक्षा परिषद में नए प्रयास की घोषणा की. रविवार को एएफपी द्वारा प्राप्त यूएई द्वारा तैयार ड्राफ्ट में "गाजा पट्टी तक मानवीय सहायता की बिना रोकटोक पहुंच की अनुमति देने के लिए शत्रुता की तुरंत और स्थायी समाप्ति" का आह्वान किया गया.

ये भी पढ़ें : मछुआरे के जाल में फंसा था लापता MH370 का मलबा, किसी ने नहीं दिया ध्यान, 9 साल बाद सुनाई कहानी

ये भी पढ़ें : पाकिस्तान में तीन सीटों से चुनाव लड़ेंगे जेल में बंद इमरान खान, PTI ने की घोषणा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लोकसभा चुनाव में BJP की जीत के बाद नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल पर जर्मनी ने मोदी 3.0 समारोह का किया आयोजन
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में गाजा पर मतदान फिर टला
1 यात्री की मौत, 30 घायल : आखिर हवा में क्यों डोलने लगता है प्लेन? जानें टर्बुलेंस के बारे में सबकुछ
Next Article
1 यात्री की मौत, 30 घायल : आखिर हवा में क्यों डोलने लगता है प्लेन? जानें टर्बुलेंस के बारे में सबकुछ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;