UN मानवाधिकार प्रमुख का शिनजियांग में स्वागत, लेकिन जांच के लिए नहीं: चीन

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने प्रेस वार्ता में कहा - 'यात्रा के लिए आमंत्रण बहुत पहले ही भेजा जा चुका है और दोनों पक्ष लगातार पत्राचार जारी रखे हुए हैं.

UN मानवाधिकार प्रमुख का शिनजियांग में स्वागत, लेकिन जांच के लिए नहीं: चीन

उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस बीजिंग पहुंचने वाले हैं.  

बीजिंग:

शिनजियांग (Xinjiang) में  उइगर मुसलमानों  के खिलाफ मानवाधिकारों के उल्लंघन के गंभीर आरोप लगने के बीच चीन (China) ने शुक्रवार कहा कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख मिशेल बैचलेट (Michelle Bachelet) का शीतकालीन ओलम्पिक के बाद ‘विवादित' शिनजियांग क्षेत्र की यात्रा का स्वागत है, लेकिन सहयोग को बढ़ावा देने के लिए, न कि ‘अपराध की धारणा' पर आधारित जांच के लिए. याद रहे अमेरिकी राजनीतिज्ञों ने उइगर मुसलमानों के खिलाफ मानवाधिकारों के उल्लंघन के आरोपों को देखते हुए इसपर चीन से रिपोर्ट जारी करने की मांग की है.

पाकिस्तान के लिए चीन बनाएगा स्पेस स्टेशन और सैटेलाइट्स

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने यहां प्रेस वार्ता में कहा - 'यात्रा के लिए आमंत्रण बहुत पहले ही भेजा जा चुका है और दोनों पक्ष लगातार पत्राचार जारी रखे हुए हैं. झाओ ने कहा कि 'मैडम बैचलेट की शिनचिंग सहित चीन की यात्रा का स्वागत है. लेकिन हमारी स्थिति सुसंगत और स्पष्ट है. यात्रा का उद्देश्य आदान-प्रदान और सहयोग को बढ़ावा देना है, न कि अपराध की धारणा के साथ जांच.'

प्रवक्ता ने हालांकि, उस मीडिया खबर के बारे में पूछे गये एक सवाल के बारे में सीधे तौर पर जवाब नहीं दिया, जिसमें कहा गया है कि चीन इस बात को लेकर जोर दे रहा है कि बैचलेट को शिनजियांग से संबंधित रिपोर्ट चार फरवरी को होने वाले शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह से पहले नहीं जारी करना चाहिए. गौरतलब है कि अमेरिकी राजनीतिज्ञों ने इन आरोपों पर रिपोर्ट जारी करने की मांग की है. उन्होंने कहा- 'मैं आपको इतना कह सकता हूं कि शिनजियांग में आर्थिक समृद्धि और सामाजिक व्यवस्था मौजूद है तथा लोग अपने मानवाधिकारों के साथ सुखमय जीवन बिता रहे हैं. ये मानवाधिकार पूरी तरह सुरक्षित हैं.'

भारत के साथ सीमा वार्ता सकारात्मक और रचनात्मक, मिलकर काम करेंगे : चीन 

प्रवक्ता ने कहा कि चीन तथ्यों को तोड़-मरोड़कर तोड़-मरोड़ कर देश को बदनाम करने के लिए शिनजियांग का इस्तेमाल करने की रणनीति का कड़ा विरोध करता है. याद रहे चीन चार फरवरी से शुरू हो रहे शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में विश्व के नेताओं को जुटाने का राजनयिक प्रयास जारी रखे हुए है, जबकि अमेरिका, यूरोपीय संघ और कई पश्चिमी देशों ने शिनजियांग प्रांत में लाखों उइगर मुसलमानों के मानवाधिकारों के उल्लंघन को रेखांकित करते हुए समारोह का बहिष्कार करने का निर्णय किया है.

उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस के अलावा रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान सहित कई राष्ट्राध्यक्ष और शासनाध्यक्ष चीन के साथ अपनी एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए बीजिंग पहुंचने वाले हैं. हांगकांग से प्रकाशित होने वाले ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट' ने खबर दी है कि चीन ने बैचलेट की शिनजियांग यात्रा की मेजबानी पर सहमति जता दी है. उनकी यात्रा शीतकालीन ओलम्पिक के बाद वर्ष के पूर्वार्द्ध में होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)