विज्ञापन
This Article is From Oct 25, 2017

शांति से अधिक मूल्यवान कुछ भी नहीं, अगर जीवन बलिदान करना पड़े तब भी : एंटोनियो गुतारेस

देश में सशस्त्र समूहों के बीच हिंसा तेज होने की आशंका है. बांगुई हवाई अड्डे से राजधानी तक तेज बारिश के बीच गुतारेस का स्वागत करने के लिए लोगों की भीड़ एकत्र थी.

शांति से अधिक मूल्यवान कुछ भी नहीं, अगर जीवन बलिदान करना पड़े तब भी : एंटोनियो गुतारेस
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस ( फाइल फोटो )
सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक में सुरक्षा की चिंताजनक स्थिति का जायजा लेने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस पहुंच गए हैं. देश में सशस्त्र समूहों के बीच हिंसा तेज होने की आशंका है. बांगुई हवाई अड्डे से राजधानी तक तेज बारिश के बीच गुतारेस का स्वागत करने के लिए लोगों की भीड़ एकत्र थी.  

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने पाकिस्तान में हुए धमाकों की निंदा की

अपनी यात्रा के पहले दिन गुतारेस ने कार्रवाइयों के दौरान मारे गये शांतिरक्षकों के सम्मान में पुष्प चक्र अर्पित किया. उन्होंने मंगलवार को कहा, ‘‘शांति से अधिक मूल्यवान कुछ भी नहीं है. शांति बनाए रखने के लिए काम करने से अधिक महान कुछ भी नहीं है. अगर जीवन बलिदान करना पड़े तब भी.’’ 

वीडियो : योगी से संघ को है उम्मीद

गुतारेस ने कहा, ‘‘ हमने दुर्भाग्य से ऐसा भी समय देखा है जब सेंट्रल अफ्रीका में शांति बहाल करने के प्रयासों के दौरान सैनिक मारे गए.’’ चार दिवसीय दौरे में संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बांगुई में राजनीतिक नेताओं के साथ बातचीत करेंगे और हिंसा से बुरी तरह प्रभावित दक्षिण-पूर्वी शहर बंगसौऊ जाएंगे. समझा जाता है कि गुतारेस संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षकों के हाथों कथित तौर पर यौन उत्पीड़न के शिकार हुए लोगों से भी मिलेंगे.

इनपुट : भाषा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
UNO
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com