रूस के साथ संयुक्त सेना तैनात करेगा बेलारूस, क्रीमिया पुल धमाके के बाद बढ़ेगी यूक्रेन की आफ़त

रूस (Russia) और बेलारूस (Belarus) मिलकर क्षेत्रीय सैन्य संगठन बनाएंगे, उन्होंने दो दिन पहले इस काम के लिए एक साथ सेना तैनात करनी भी शुरू कर दी है.  ऐसा माना जा रहा है कि रूस के क्रीमिया के लिए जा रहे पुल पर हुए धमाके के बाद ऐसा हो रहा है.

रूस के साथ संयुक्त सेना तैनात करेगा बेलारूस, क्रीमिया पुल धमाके के बाद बढ़ेगी यूक्रेन की आफ़त

रूस का सहयोगी देश है बेलारूस ( File Photo)

बेलारूस (Belarus) के नेता एलेक्जेंडर लुकाशेंको (Alexander Lukashenko) ने कहा है पश्चिमी सीमा पर बढ़ते तनाव के मद्देनज़र बेलारूस और रूस, एक संयुक्त सेना तैनात करेंगे. रॉयटर्स के अनुसार, बेलारूस की बेल्टा न्यूज़ एजेंसी ने यह जानकारी दी है. लुकाशेंको ने कहा कि दोनों देश क्षेत्रीय सैन्य संगठन बनाएंगे, उन्होंने दो दिन पहले इस काम के लिए एक साथ सेना तैनात करनी भी शुरू कर दी है.  ऐसा माना जा रहा है कि रूस के क्रीमिया के लिए जा रहे पुल पर हुए धमाके के बाद ऐसा हो रहा है.

रूसी सेना ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण से पहले बेलारूस को अपनी सेनाओं का ठिकाना बनाया था. रूस ने बेलारूस के बेस के ज़रिए उत्तरी यूक्रेन में सेना और अपने सैन्य उपरकण दाखिल करवाए थे.  

इसे पहले आज सोमवार को यूक्रेन (Ukraine) की राजधानी कीव (Kyiv) में मिसाइलें बरसीं . यह शुरुआती दौर में कीव पर कब्जे की कोशिश से पीछे हटने के बाद रूस का कीव पर सबसे भीषण हमला रहा. कीव के अलावा, यूक्रेन के पश्चिम में लवीव (Lviv) , तरनोपिल (Ternopil) और ज़ीटोमिर (Zhytomyr) में मिसाइलें बरसीं,  केंद्रीय यूक्रेन में दनीप्रो (Dnipro) , क्रेमेंनचुक (Kremenchuk) में मिसाइलें बरसीं, दक्षिण में जापोरिझझिया रूस का निशाना बना. यूक्रेन के सैन्य प्रमुख ने बताया कि रूसी सेनाओं ने सोमवार सुबह यूक्रेन पर कम से कम 75 मिसाइलें दागीं हैं. राजधानी कीव, दक्षिण और पश्चिमी यूक्रेन को इसका निशाना बनाया गया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com