विज्ञापन
This Article is From Feb 25, 2022

Ukraine ने US पर कसा तंज, कहा- Russia के हमले के बाद "दुनिया का सबसे ताकतवर देश दूर खड़ा देख रहा"

Russia Ukraine War: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा ,"आज सुबह भी हम कल की तरह अपने देश को अकेले ही बचा रहे हैं. दुनिया का सबसे ताकतवर देश दूर से देख रहा है." यूक्रेन का इशारा अमेरिका की ओर था.  

Ukraine ने US पर कसा तंज, कहा- Russia के हमले के बाद "दुनिया का सबसे ताकतवर देश दूर खड़ा देख रहा"
Ukraine के राष्ट्रपति ने कहा हम कल भी अकेले थे और आज भी अकेले लड़ रहे हैं

रूस पर लगे प्रतिबंध (Sanctions on Russia) यूक्रेन पर रूस के सैन्य हमले (Russian Attack on Ukraine) को रोकने के लिए काफी नहीं हैं. यह कहना है यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) का जिन्होंने पश्चिमी देशों पर आरोप लगाया कि रूस के साथ युद्ध (Russia Ukraine War) में उन्हें अकेला छोड़ दिया गया.  राजधानी कीव में हुए रूसी हमले के बाद बोलते हुए ज़ेलेंस्की ने कहा कि दुनिया अभी भी दूर से यूक्रेन का घटनाक्रम देख रही है. सीएनएन के अनुसार एक फेसबुक वीडियो में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा ,"आज सुबह भी हम कल की तरह अपने देश को अकेले ही बचा रहे हैं. दुनिया का सबसे ताकतवर देश दूर से देख रहा है." यूक्रेन का इशारा अमेरिका की ओर था.  

यह भी पढ़ें:-  'मैं नंबर 1 टारगेट हूं'- यूक्रेनी राष्ट्रपति ने जारी किया वीडियो मैसेज; जानें- युद्ध के ताजा हालात

उन्होंने कहा, "रूस पर कल प्रतिबंध लगाए गए लेकिन यह प्रतिबंध "रूस की सेना को हमारी जमीन से उखाड़ने के लिए काफी नहीं है. केवल एकजुटता और दृढ़ निश्चय से किया जा सकता है."

ब्रिटेन, अमेरिका और कनाडा, यूरोपियन यूनियन के साथ ही कई देशों के नेताओं ने यूक्रेन में रूस के सैन्य अभियान की निंदा की है. उन्होंने रूस पर भारी प्रतिबंध भी लगाए हैं.   

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका नए प्रतिबंध रूस पर लगाएगा और रूस को वैश्विक अर्थव्यवस्था से काटने के बड़े प्रयासों में शामिल होगा.  

नए प्रतिबंध रूस को अमेरिकी बाजार से काटने के लिए हैं और इसमें देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक VTB बैंक समेत चार बड़े रूसी बैंकों की संपत्ति ज़ब्त करना भी शामिल है.  

इसके कुछ घंटों बाद यूरोपियन काउंसिल के प्रेसिडेंट चार्ल्स माइकल ने कहा कि यूरोपियन यूनियन ने यूक्रेन के पर हमला करने की सजा देने के लिए रूस पर और प्रतिबंध लगाए हैं.  

अहम EU सम्मेलन के बाद माइकल ने कहा , "हमने राजनैतिक फैसला लिया है कि हम रूस पर और प्रतिबंध लगाने जा रहे हैं जो रूसी शासन को बहुत चुभेंगे."

यूरोपियन कमीशन की प्रेसिडेंट उर्सुला वो देर लिएन ने कहा कि नए  EU प्रतिबंध रूस के बैंकिंग सेक्टर, बड़े सरकारी कॉर्पोरेशन के 70% पर प्रभाव डालेंगे और रूस की आधुनिक तकनीक तक पुहंच भी खत्म हो जाएगी.  

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने सोमवार को यूक्रेन के अलगाववादी क्षेत्रों डोनेत्स्क और लुहांस्क को अलग देशों का दर्जा दे दिया था. बाद में पुतिन ने "पूर्वी यूक्रेन के लोगों को बचाने" और "यूक्रेन की सेना को खत्म करने के लिए" सैन्य अभियान शुरू कर दिया था. 

यह भी देखें:- Russia Ukraine War: युद्ध से कांपी यूक्रेन की धरती, जानें रूसी हमले में अब तक क्या-क्या हुआ?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
Ukraine ने US पर कसा तंज, कहा- Russia के हमले के बाद "दुनिया का सबसे ताकतवर देश दूर खड़ा देख रहा"
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com