यूक्रेन संकट: अमेरिका और उसके सहयोगियों ने UN सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाई

Ukraine Russia Crisis: औपचारिक रूप से बैठक का समय निर्धारित करने के लिए सुरक्षा परिषद रूस पर निर्भर है. परिषद की बदलती अध्‍यक्षता में यह इस बार रूस के पास है.

यूक्रेन संकट: अमेरिका और उसके सहयोगियों ने UN सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाई

रूस द्वारा यूक्रेन के अलगाववादी क्षेत्रों को मान्‍यता देने के बाद बैठक बुलाई गई है. (फाइल फोटो)

संयुक्‍त राष्‍ट्र:

अमेरिका (America) और फ्रांस (France) सहित उसके सहयोगियों ने सोमवार को रूस द्वारा यूक्रेन (Ukraine) के अलगाववादी क्षेत्रों को मान्‍यता देने के बाद संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद (UN Security Council) की आपात बैठक बुलाने का अनुरोध किया है. इस बारे में राजनयिकों ने एएफपी को बताया है. उन्‍हीं सूत्रों के मुताबिक, यूक्रेन से संयुक्त राष्ट्र को एक पत्र लिखा गया है, जिसके आधार पर इस अनुरोध के पीछे ब्रिटेन, आयरलैंड और अल्बानिया भी शामिल हैं. 

औपचारिक रूप से बैठक का समय निर्धारित करने के लिए सुरक्षा परिषद रूस पर निर्भर है. परिषद की बदलती अध्‍यक्षता में इस बार यह पद रूस के पास है. संयुक्त राष्ट्र में यूक्रेन के राजदूत सर्गेई किस्लिट्स्या ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर और प्रक्रिया के नियमों का हवाला देते हुए मांग की है कि उनके देश का एक प्रतिनिधि किसी भी आपातकालीन बैठक में शामिल हो. 

रूस ने यूक्रेन के विद्रोही क्षेत्रों को अलग देश के तौर पर दी मान्यता, पुतिन के ऐलान से टकराव बढ़ने की आशंका

एएफपी को मिले पत्र में रूसी राजदूत वसीली नेबेंजिया को संबोधित किया गया है. साथ ही पूछा है कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और यूरोप में सुरक्षा और सहयोग संगठन (ओएससीई) के प्रतिनिधि आपात सत्र में भाग लेते हैं. 

Russia-Ukraine Conflict: रूस का दावा-'उपद्रवियों' ने सीमा पार की, यूक्रेन का जवाब-हमने नहीं किया

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस ग्रीनफील्ड ने कहा कि वह आपातकालीन बैठक का समर्थन करती हैं. उन्होंने एक बयान में कहा, "सुरक्षा परिषद को मांग करनी चाहिए कि रूस संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देश यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करे."

उन्‍होंने कहा, "रूस की घोषणा नाटक से ज्यादा कुछ नहीं है, जाहिर तौर पर इसे यूक्रेन पर आक्रमण करने के लिए बहाना बनाने के लिए किया गया है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


'टिकट का खर्च नहीं उठा सकते', यूक्रेन छोड़ने को लेकर NDTV से बोले भारतीय छात्र