विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 17, 2022

UK: अर्थव्यवस्था में 'तूफान रोकने को' बड़ा U-Turn, मिनी बजट में लगभग सभी Tax कटौतियां रद्द

पिछले महीने के अंत में आए कर कटौती के प्रस्ताव वाले ‘मिनी बजट’ के कारण ब्रिटिश अर्थव्यवस्था (UK Economy) में हुई उठा-पटक को रोकने के लिये यह कदम उठाया गया है. लिज़ ट्रस (Liz Truss) ने गत शुक्रवार को पूर्व कैबिनेट मंत्री और पार्टी में शीर्ष पद के दावेदार रहे जेरेमी हंट (Jeremy Hunt) को नया वित्त मंत्री बनाया था.

Read Time: 3 mins
UK: अर्थव्यवस्था में 'तूफान रोकने को' बड़ा U-Turn, मिनी बजट में लगभग सभी Tax कटौतियां रद्द
सरकार की ऊर्जा मूल्य गारंटी केवल अप्रैल तक ही सार्वभौमिक होगी, जबकि मूल रूप से योजना दो साल के लिए थी.
लंदन:

ब्रिटेन (UK) के नए वित्त मंत्री जेरेमी हंट (Jeremy Hunt) ने विवाद का विषय बनी हुई सभी कर कटौतियों को वापस लेने के साथ ही एक आपातकालीन वित्तीय बयान में महंगे ऊर्जा बिल समर्थन को भी कम करने की घोषणा की. रॉयटर्स के अनुसार,  हंट का यह बयान ब्रिटेन की 'राजकोषीय स्थिरता' के बारे में बाजारों को आश्वस्त करने और अपने पूर्ववर्ती क्वासी क्वारटेंग द्वारा पिछले महीने पेश किए गए मिनी बजट से लगे झटके को शांत करने का एक प्रयास है. हंट ने कहा कि ब्रिटेन की वित्तीय स्थिति में सुधार होने तक आयकर में एक पेंस की कटौती के फैसले को अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया है. पूर्व वित्त मंत्री क्वारटेंग ने अपने मिनी बजट में इसे अप्रैल 2023 से लागू करने का ऐलान किया था.

इसके अलावा सरकार की ऊर्जा मूल्य गारंटी केवल अप्रैल तक ही सार्वभौमिक होगी, जबकि मूल रूप से योजना दो साल के लिए थी.

हंट ने एक बयान में कहा, ''सरकार ने आज मिनी बजट में और बदलाव करने का फैसला किया है... हमने मध्यावधि की वित्तीय योजना से पहले इनकी घोषणा करने का फैसला किया है.''

उन्होंने रविवार को प्रधानमंत्री लिज ट्रस और बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर एंड्रयू बेली के साथ बैठक के बाद कुछ उपायों को तेजी से लागू करने का फैसला किया. ब्रिटेन में 31 अक्टूबर को विस्तृत मध्यावधि वित्तीय योजना पेश की जानी है.

ट्रस ने गत शुक्रवार को पूर्व कैबिनेट मंत्री और पार्टी में शीर्ष पद के दावेदार रहे हंट को नया वित्त मंत्री बनाया था. इसके साथ ही उन्होंने कर कटौती के प्रस्ताव को रद्द कर दिया था.

इसके साथ ही उन्होंने अपने करीबी मंत्री क्वारटेंग को पद से बर्खास्त कर दिया था. पिछले महीने के अंत में कर कटौती के प्रस्ताव वाले ‘मिनी बजट' के कारण अर्थव्यवस्था में आए उठा-पटक को रोकने के लिये यह कदम उठाया गया है.

बोरिस जॉनसन के जुलाई में इस्तीफा देने के बाद हंट खुद शीर्ष पद की दौड़ में थे. लेकिन, कंजर्वेटिव पार्टी के पर्याप्त सदस्यों का समर्थन नहीं मिलने पर उन्होंने पूर्व वित्त मंत्री सुनक को समर्थन दिया था. उनकी नियुक्ति को ट्रस द्वारा पार्टी के भीतर मतभेद को दूर करने के प्रयास के रूप में भी देखा जा रहा है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अमेरिका ने बना लिया 'समंदर का शैतान', राज खुला तो दुनिया हैरान, जानिए क्या है 'मंता रे'
UK: अर्थव्यवस्था में 'तूफान रोकने को' बड़ा U-Turn, मिनी बजट में लगभग सभी Tax कटौतियां रद्द
कौन हैं जॉन बार्नेट और बोइंग के खिलाफ गवाही से पहले क्यों कर ली आत्महत्या? जानें पूरा मामला
Next Article
कौन हैं जॉन बार्नेट और बोइंग के खिलाफ गवाही से पहले क्यों कर ली आत्महत्या? जानें पूरा मामला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;