यूके के PM पद के उम्मीदवार ऋषि सुनक ने प्रतिद्वंद्वी लिज ट्रस से बहस में हासिल की आश्चर्यजनक जीत

बहस के दौरान सुनक को कठिन सवालों का भी सामना करना पड़ा. साथ ही बर्ली ने उनके डिजाइनर लोफर्स (एक तरह का जूता) की पसंद को लेकर भी चुटकी ली.

यूके के PM पद के उम्मीदवार ऋषि सुनक ने प्रतिद्वंद्वी लिज ट्रस से बहस में हासिल की आश्चर्यजनक जीत

आलोचना के बीच सुनक ने कहा कि वे एक आम घराने से आते हैं.

लंदन:

ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में ऋषि सुनक ने सबसे आगे चल रही अपनी प्रतिद्वंद्वी लिज ट्रस से एक महत्वपूर्ण बहस में स्टूडियो दर्शकों के साथ के साथ के कारण आश्चर्यजनक जीत हासिल की. एक तरफ जहां ओपिनियन पोल ने ट्रस को कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के मुकाबले समर्थन दिया. वहीं, दूसरी तरफ स्काई न्यूज की बहस में दर्शकों में बैठे लोगों ने सुनक का भारी समर्थन किया. बहस के दौरान ट्रस को प्रस्तुता के.बर्ली की तीखी सवालों का सामना करना पड़ा, जिसमें उनकी नीति में लिए गए यू-टर्न के संबंध में सवाल किया गया और कहा गया कि क्या असली ट्रस सामने आएंगी ?

ट्रस को बीते सोमवार को उनकी अभियान टीम द्वारा एक विवादित बयान के बाद एक और यू-टर्न लेना पड़ा. दरअसल, उनकी टीम ने कहा था कि अगर सरकार लंदन के बाहर रहने वाले पब्लिक सेक्टर के श्रमिकों को कम वेतन का भुगतान करती है, तो सरकार एक साल में £ 8.8 बिलियन (10.75 बिलियन डॉलर) बचा सकती है.  

ट्रस के यू-टर्न पर निशाना साधते हुए बर्ली ने कहा कि आप उक्त क्षेत्रों में सिविल सेवकों के वेतन में कटौती करना चाहती थीं और फिर आपने कहा कि आप ऐसा नहीं करना चाहतीं. इस पर ट्रस ने सफाई देते हुए कहा कि मीडिया ने इस प्रस्ताव को गलत तरीके से पेश किया. "क्या अच्छे नेताओं को अपनी गलतियों का मालिक होना चाहिए, या उन्हें दूसरों को दोष देना चाहिए?" बर्ली ने उनसे पूछा. 

बता दें कि बहस के दौरान सुनक को कठिन सवालों का भी सामना करना पड़ा. साथ ही बर्ली ने उनके डिजाइनर लोफर्स (एक तरह का जूता) की पसंद को लेकर भी चुटकी ली. " लोगों को लगता है कि आप उनके जूते में एक मील भी नहीं चल सकते क्योंकि आप अपने प्रादा (Prada - जूतों का एक महंगा ब्रांड) जूते में चल रहे हैं," बर्ले ने सुनक से कहा, जिनके ससुर एक अरबपति हैं.

आलोचना के बीच सुनक ने कहा कि वे एक आम घराने से आते हैं. उनके पिता राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) में एक डॉक्टर थे. वो एक एनएचएस परिवार में पले-बढ़े हैं. लोगों ने इस अभियान के बारे में सुना होगा." बर्ली ने हस्तक्षेप किया, "उन्होंने कभी इसका उल्लेख नहीं किया." गौरतलब है कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की जगह कौन लेगा, यह तय करने के लिए ट्रस और सुनक के बीच वोटों का नतीजा 5 सितंबर को आएगा. 

यह भी पढ़ें -

-- अमेरिका ने मंकीपॉक्स को पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया

-- 'हम अपनी संप्रभुता और लोकतंत्र की दृढ़ता से रक्षा करेंगे', ताइवान की राष्ट्रपति ने कहा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा में आतंकी हमला, एक प्रवासी मजदूर की मौत



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)