UK PM Boris Johnson ने आखिरकार दिया इस्तीफा, भारी मन से कही ये बात

बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर कहा, "यह साफ है कि संसद में कंजरवेटिव पार्टी की इच्छा यह है कि पार्टी का कोई नया नेता होना चाहिए. इसका मतलब एक नया प्रधानमंत्री होना चाहिए."

UK PM Boris Johnson ने आखिरकार दिया इस्तीफा, भारी मन से कही ये बात

बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने इस्तीफे के घोषणा के बाद मीडिया से की बात

बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने गुरुवार को ब्रिटेन (UK) के कंजरवेटिव पार्टी (Conservative Party) के नेता (Leader) के पद से इस्तीफा दे दिया. इससे ब्रिटेन में नए प्रधानमंत्री के चयन के लिए रास्ता खुल गया है. जॉनसन की कई विवादों में फंसी सरकार से दर्जन भर से अधिक सांसदों ने इस्तीफा दे दिया था.  बोरिस जॉनसन ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर कहा, "यह साफ है कि संसद में कंजरवेटिव पार्टी की इच्छा यह है कि पार्टी का कोई नया नेता होना चाहिए. इसका मतलब एक नया प्रधानमंत्री होना चाहिए."

58 साल के बोरिस जॉनसन ने घोषणा की कि अपनी सबसे नजदीकी टीम में से भी उनके नेतृत्व के खिलाफ आए कई इस्तीफों के बाद अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं लेकिन वो नया प्रधानमंत्री चुने जाने तक अपने पद पर बने रहेंगे.  

ब्रेग्ज़िट (Brexit) प्रधानमंत्री पद पर बिताए 3 विवादास्पद सालों के बाद बोरिस जॉनसन ने कहा, " टोरी लीडरशिप की दौड़ के लिए एक नए टाइमटेबल की ज़रूरत होगी. अगले हफ्ते इस टाइमटेबल की घोषणा हो सकती है." कोरोना महामारी को लेकर उनकी साख लागातार दांव पर लगी रही थी.  

BBC और अन्य मीडिया हाउस ने रिपोर्ट किया कि लीडरशिप इलेक्शन गर्मियों में होगा और विजेता अक्टूबर की शुरुआत में पार्टी की वार्षिक कॉन्फ्रेंस में  बोरिस जॉनसन का स्थान लेगा. इससे पहले खबर आई थी कि UK के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ( Boris Johnson) आज कंजरवेटिव पार्टी के मुखिया के पद से इस्तीफा देंगे. बीबीसी ने यह जानकारी दी थी. नए नियुक्त किए गए मंत्रियों ने भी उनका साथ छोड़ दिया था और उनकी कैबिनेट से 50 से अधिक सदस्यों ने इस्तीफा दे दिया था.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इनमें 8 मंत्री और दो सेक्रेट्री ऑफ स्टेट ने पिछले 2 घंटों में इस्तीफा दिया. इससे जॉनसन बेहद अलग-थलग पड़ गए और मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जॉनसन को अब बागी नेताओं की मांग के आगे झुकना पड़ा और बाद में घोषणा की कि वो इस्तीफा दे रहे हैं. कंजरवेटिव पार्टी बहुमत से जीती थी इस कारण इस पार्टी के नेता को ही ब्रिटिश प्रधानमंत्री के पद पर रहने का अधिकार होता है.