"वो भारत से हैं, अपने देश को प्यार करती हैं " : UK में मंत्री Rishi Sunak ने टैक्स विवाद में ऐसे किया पत्नी का बचाव

अक्षता मूर्ती (Akshata Murthy) इंफोसिस के को-फाउंडर नारायण मूर्ती (Infosys co-founder Narayana Murthy) की बेटी हैं, उन्हें नॉन-डोमेसाइल टैक्स स्टेटस के मामले में (Tax Row) विपक्ष ने निशाने पर लिया था.

UK में मंत्री Rishi Sunak की पत्नि हैं Narayana Murthy की बेटी Akshata Murthy

ब्रिटेन (UK) में भारतीय-ब्रिटिश (Indian British) चांसलर ऋषि सुनाक ( Rishi Sunak) अपनी पत्नि (Wife) के बचाव में उतर आए हैं. भारत में जन्मी उनकी पत्नि अक्षता मूर्ती(Akshata Murthy), इंफोसिस के को-फाउंडर नारायण मूर्ति (Infosys co-founder Narayana Murthy) की बेटी हैं. विपक्ष ने उनके नॉन डोमेसाइल टैक्स स्टेटस (non-domicile tax status ) पर सवाल उठाए थे. लेकिन ऋषि सुनाक ने कहा है कि वो अपने देश को बहुत प्यार करती हैं और आखिर में अपने मां-बाप का ध्यान रखने के लिए उन्हें भारत लौटना है. अक्षता, जिनकी मां सुधा मूर्ती एक जनहितैषी हैं. अक्षता के बारे में विपक्ष ने कहा था कि वो नॉन-डॉमेसाइल टैक्स स्टेटस पर रह रही हैं, इसका मतलब वो विदेश में कमाए पैसे के लिए ब्रिटेन में टैक्स देने के लिए बाध्य नहीं हैं. 

सुनाक ने सन न्यूज़पेपर को बताया, " हमारे मिलने से पहले से उनका यही था, इस देश में आने से पहले. यह ठीक नहीं होगा कि उनसे अपने देश से रिश्ते तोड़ने को कहा जाए, क्योंकि उन्होंने मुझसे शादी की. वो अपने देश को प्यार करती हैं. जैसे मैं अपने देश से करता हूं. मैं कभी भी ब्रिटिश नागरिकता छोड़ने के  बारे में नहीं सोच सकता. और शायद अधिकतर लोग ऐसा नहीं करेंगे."  

अक्षता पर ये इल्ज़ाम लगाया गया था कि वो नॉन- डॉमेसाइल स्टेटस का प्रयोग मिलियन्स का टैक्स बचाने के लिए कर रही हैं. लेकिन 42 साल के व्यापारी के एक प्रवक्ता ने कहा कि वो एक निवासी के तौर पर ब्रिटेन के टैक्स नियमों का पालन करती हैं क्योंकि भारत में दोहरी नागरिकता को मान्यता नहीं दी जाती.  


सुनाक ने आगे कहा, "मुझे नहीं लगता कि लोगों को इस बात से कोई दिक्कत होगी कि एक भारतीय महिला डाउनिंग स्ट्रीट पर रह रही है. मैं उम्मीद करता हूं कि अधिकतर लोग यह समझेंगे.  हालांकि मैं इस बात कि प्रशंसा करता हूं कि यह एक कन्फ्यूज़न की स्तिथी है कि वो दूसरे देश से हैं."

ब्रिटिश भारतीय कैबिनेट मिनिस्टर इससे पहले भी अपनी पत्नि का बचाव कर चुके हैं, जिनका इंफोसिस में 0.9% शेयर है.  अपने ससुर- नारायण मूर्ती को वो एक ऐसे व्यक्ति की तरह देखते हैं जिन्होंने शुरू से एक विश्व-स्तरीय व्यापार खड़ा किया."

यह कोशिशें मेरे ससुर पर धब्बा लगाने की कोशिश है, जिनपर मुझे बहुत गर्व है. उन्होंने शुरुआत से एक विश्वस्तरीय व्यापार खड़ा किया. उन्होंने जो पाया, मैं उसका दसवां भाग भी नहीं कर पाऊं तो मैं बहुत खुशकिस्मत होउंगा." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बीच द टाइम्स ने रिपोर्ट किया है कि श्री सुनाक और उनके साथियों का मानना है कि यह आरोप उनके करियर को नुकसान पहुंचाने के लिए लगाए गए हैं.   कुछ लोगों का मानना है कि यह जानकारी 10 डाउनिंग स्ट्रीट से लीक हुई है जो पॉलिसी को लेकर यूके के प्रधानमंत्री और उनके वित्त मंत्री के बीच हुई झड़प के बाद हुआ है.  लेकिन 10 डाउनिंग स्ट्रीट ने इन आरोपों को निराधार बताया है.