"सप्ताह में करना होगा 80 घंटे काम, WFH भी नहीं मिलेगा" : Twitter कर्मचारियों के लिए Elon Musk का नया फरमान

मस्क की प्रबंधन शैली को जानने वाले एक व्यक्ति ने बताया कि मस्क अतीत में भी अपने वर्करों को प्रेरित करने के लिए कंपनी के वित्तीय रूप से बर्बाद होने के खतरे का इस्तेमाल करते रहे हैं.

एलन मस्क ने कहा कि ट्विटर के दिवालिया होने की आशंका है.

44 अरब डॉलर में कंपनी खरीदने के बाद ट्विटर के कर्मचारियों को अपने पहले संबोधन में एलन मस्क ने कहा कि ट्विटर के दिवालिया होने की आशंका है. अगर यह अधिक कमाना शुरू नहीं करता है. स्थिति से परिचित लोगों ने बताया कि दो सप्ताह की अवधि में एलन मस्क ने ट्विटर के आधे कर्मचारियों को निकाल दिया. अधिकांश शीर्ष अधिकारियों को बाहर कर दिया और शेष कर्मचारियों को घर से काम करना (वर्क फ्रॉम होम) बंद करने का आदेश दिया. कार्यकारी अधिकारी योएल रोथ को मस्क के नजदीकी लोगों में माना जाने लगा था लेकिन उन्हें भी कंपनी छोड़कर जाना पड़ा. एक अन्य, रॉबिन व्हीलर ने भी इस्तीफा दे दिया है, लेकिन मस्क ने उन्हें काम करते रहने के लिए राजी कर लिया है.

मस्क ने कंपनी को लगभग 13 बिलियन डॉलर का कर्ज दिया है, जो अब सात वॉल स्ट्रीट बैंकों के हाथों में है. कंपनी में विश्वास इतना कम हो गया है कि ब्लूमबर्ग न्यूज ने गुरुवार को बताया कि मस्क की दिवालिएपन की टिप्पणियों से पहले ही कुछ फंड डॉलर पर 60 सेंट के रूप में ऋण खरीदने की पेशकश कर रहे थे. आमतौर पर यह पेशकश वित्तीय संकट में समझी जाने वाली कंपनियों के लिए की जाती है. मस्क ने अपने संबोधन में कई और चेतावनियां जारी कीं. इसमें, कर्मचारियों को सप्ताह में 80 घंटे काम करना, मुफ्त भोजन व अन्य कार्यालय भत्ते कम करने और वर्क फ्रॉम होम (work from home) को समाप्त करना शामिल है.

इस मामले से परिचित एक व्यक्ति के अनुसार, मस्क ने कहा, "यदि आप नहीं आना चाहते हैं, तो इस्तीफा स्वीकार दे दें." ट्विटर के वित्त और भविष्य पर चर्चा करते हुए, मस्क ने कहा कि कंपनी को ट्विटर ब्लू के लिए  $8 सब्सक्रिप्शन प्रोडक्ट को तत्काल आगे बढ़ने की जरूरत है. मस्क की प्रबंधन शैली को जानने वाले एक व्यक्ति ने बताया कि मस्क अतीत में भी अपने वर्करों को प्रेरित करने के लिए कंपनी के वित्तीय रूप से बर्बाद होने के खतरे का इस्तेमाल करते रहे हैं. इस व्यक्ति ने कहा कि मस्क इस धारणा को व्यक्त करने की कोशिश कर रहे हैं कि अगर लोग कड़ी मेहनत नहीं करेंगे, तो ट्विटर बहुत मुश्किल स्थिति में रह जाएगा. मस्क ने उन प्रोडक्ट्स का भी संकेत दिया हैं, जिन्हें वे पेश करना चाहते हैं. इनमें भुगतान, विज्ञापन (जो अधिक संवादात्मक और रुचि वाले हों) और टिकटॉक की तरह ट्विटर ऐप पर भी ऑनबोर्डिंग आसान बनाना प्रमुख हैं. 

यह भी पढ़ें-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हिमाचल प्रदेश चुनाव : आज राज्य की 68 विधानसभा सीटों पर होगा मतदान
"भारत जोड़ो यात्रा का दिखने लगा असर, BJP की बौखलाहट इसका सबूत": NDTV से बोले जयराम रमेश
महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे को छोड़ शिंदे गुट में शामिल हुए गजानन कीर्तिकर, पाला बदलने वाले 13वें सांसद