यह ख़बर 06 दिसंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

नहीं रहे नेल्सन मंडेला : ट्विटर पर भी आई शोक संदेशों की बाढ़...

नेल्सन मंडेला का फाइल चित्र

नई दिल्ली:

दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद के विरुद्ध संघर्ष के प्रतीक और देश के पहले अश्वेत राष्ट्रपति बने नेल्सन मंडेला के देहावसान पर सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट ट्विटर पर शोक संदेशों की बाढ़-सी आ गई है, और देश-विदेश की नामी-गिरामी हस्तियों ने नेल्सन मंडेला (#NelsonMandela) को 'महामानव', 'शांति और अहिंसा का स्तंभ', और 'मानवता के लिए प्रेरणा' बताते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की।

भारतीय प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह के आधिकारिक ट्विटर एकाउंट (@PMOIndia) पर संदेश दिया गया, "एक महामानव नहीं रहे... यह भारत का भी उतना ही नुकसान है, जितना दक्षिण अफ्रीका का... वह सच्चे गांधीवादी थे..."

गुजरात के मुख्यमंत्री तथा भारतीय जनता पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी नरेंद्र मोदी (@narendramodi) ने ट्विटर पर लिखा, "दक्षिण अफ्रीका की जनता और नेल्सन मंडेला के परिवार को हार्दिक संवेदनाएं... इस दुख की घड़ी में हम उनके साथ हैं... हममें से कई इतने सौभाग्यशाली नहीं रहे कि महात्मा गांधी को जीवित देख पाते, लेकिन हमें सौभाग्य से नेल्सन मंडेला को देखने का अवसर मिला, जिनमें गांधी जी के सभी उसूल और आदर्श मौजूद थे... विश्व ने आज शांति और अहिंसा का स्तंभ खो दिया, जिन्होंने मानवता की भलाई के लिए अपने देश को नई तस्वीर दी..."

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष राजनाथ सिंह (‏@BJPRajnathSingh) ने ट्वीट किया, "आधुनिक युग के महानतम नेताओं में से एक थे (नेल्सन मंडेला), जिन्होंने अपने कार्यों से सारी दुनिया के लोगों को प्रेरित किया... हार्दिक संवेदनाएं..."

प्रसिद्ध उद्योगपति तथा टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष रतन टाटा (@RNTata2000) ने ट्विटर पर लिखा, "दुनिया ने आज एक महान नेता खो दिया... नेल्सन मंडेला उस स्वतंत्र दक्षिण अफ्रीका के जनक थे, जहां प्रत्येक व्यक्ति को समान अधिकार हासिल हैं... उन्हें सदा याद रखा जाएगा..."

भाजपा नेता तथा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (@ChouhanShivraj) ने ट्वीट किया है, "मानवता के लिए आज बहुत उदासी-भरा दिन है... सारा विश्व नेल्सन मंडेला को कभी नहीं भूलेगा, तथा उनके विचार और शिक्षाएं हमेशा हमारे साथ रहेंगी..."

जम्मू एवं कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला (@abdullah_omar) ने लिखा, "आपकी आत्मा को शांति मिले, मदीबा... मुझे आपसे मुलाकात का सौभाग्य प्राप्त हुआ... मेरे जीवन की सर्वाधिक अमूल्य निधियों में से एक - आपकी दस्तखतशुदा किताब - के लिए शुक्रिया..."

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के राम माधव (@rammadhavrss) ने ट्विटर पर लिखा, "महात्मा गांधी, मार्टिन लूथर किंग जूनियर तथा नेल्सन मंडेला 20वीं शताब्दी में शांति और अहिंसा के स्तंभ थे... नेल्सन मंडेला को श्रद्धांजलि..."

भारतीय जनता पार्टी नेता शाहनवाज़ हुसैन (@ShahnawazBJP) ने ट्वीट किया, "रंगभेद-विरोधी आंदोलन के सबसे बड़े पैरोकार श्री नेल्सन मंडेला नहीं रहे... उसूलों के साथ नेतृत्व करने वाले जीवन का श्रेष्ठ उदाहरण थे नेल्सन मंडेला..."

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन (‏@SrBachchan) ने ट्विटर पर लिखा, "नेल्सन मंडेला - इरादों, विश्वास और दृढ़-इच्छाशक्ति के लिहाज़ से महामानव, नहीं रहे... परन्तु अपने पीछे छोड़ गए हैं, अधिकारों के लिए संघर्ष की विरासत... मुझे दो मौकों पर उनके साथ समय बिताने का सुअवसर प्राप्त हुआ... उनकी विनम्रता असंख्य अन्य गुणों के बीच उनकी सबसे बड़ी पूंजी थी..."

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट कप्तान तथा पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के नेता इमरान खान (@ImranKhanPTI) ने ट्विटर पर कहा, "आपकी आत्मा को शांति मिले, नेल्सन मंडेला... सारी मानवता के लिए प्रेरणा बने रहे... साहसी, दृढ़, पूरी तरह निस्वार्थ, तथा अपने जीत के क्षणों में क्षमा करने वाले..."

कम्प्यूटरों की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स (BillGates) ने नेल्सन मंडेला के निधन पर शोक संदेश में कहा, "उनसे हर मुलाकात के बाद मैं पहले से ज़्यादड प्रेरित महसूस करता रहा... उनके साहस और शिष्टता ने दुनिया को बदलकर रख दिया... आज काफी दुखभरा दिन है..."

विश्वविख्यात फुटबाल खिलाड़ी पेले (@Pele) ने ट्वीट किया, "आज मैं बेहद उदास हूं... मेरे जीवन में नेल्सन मंडेला सबसे ज़्यादा प्रेरणादायक और प्रभावी व्यक्तित्व रहे हैं..."

गोल्फ खिलाड़ी टाइगर वुड्स (@TigerWoods) ने ट्विटर पर लिखा, "जब हम आपसे मिले थे, तब भी मैंने आपका ओज महसूस किया था, आज भी करता हूं, और हमेशा करता रहूंगा... आपने मानवता के लिए बहुत कुछ किया..."

फुटबाल खिलाड़ी क्रिश्चियानो रोनाल्डो (‏@Cristiano) ने ट्विटर पर लिखा, "आपकी विरासत और उदाहरण पेश करने के लिए धन्यवाद, मदीबा... आप हमेशा हमारे साथ ही रहेंगे..."

वेस्ट इंडीज़ के पूर्व क्रिकेटर ब्रायन लारा (@BrianLara) ने ट्वीट किया, "आपके अपराजेय उत्साह, अतुलनीय सम्मान और साहस को हमेशा याद किया जाएगा... मेरे लिए निजी जीवन में आप हमेशा प्रेरणा और मेरे नायक बने रहे..."

टेनिस दिग्गज आंद्रे अगासी (@AndreAgassi) ने ट्वीट किया, "जब दुनिया ने सबसे बुरा बर्ताव किया नेल्सन मंडेला के साथ, तब उन्होंने दुनिया को अपना सर्वश्रेष्ठ रूप दिखाया... आज से हज़ार साल बाद भी दुनिया उनको पूजती रहेगी..."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मशहूर एथलीट उसैन बोल्ट (@usainbolt) ने ट्वीट किया, "मानवता के इतिहास की सबसे महान आत्मा... संसार में संघर्ष का आपसे बड़ा प्रतीक कोई नहीं... परमात्मा आपकी आत्मा को शांति प्रदान करे..."