विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 05, 2022

स्कूल-बस से लंबे हैं इस महिला के नाखून...25 साल पहले हुए हादसे के कारण बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

डायना आर्मस्ट्रॉन्ग (Diana Armstrong) के सीधे हाथ के अंगूठे के नाखून की लंबाई 4 फीट 6.7 इंच है. जबकि उनके बाएं हाथ की सबसे छोटी उंगली के नाखून की लंबाई 3 फीट 7 इंच है.  यह उनका सबसे छोटा नाखून है. :- गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Records)

Read Time: 3 mins
स्कूल-बस से लंबे हैं इस महिला के नाखून...25 साल पहले हुए हादसे के कारण बना वर्ल्ड रिकॉर्ड
अमेरिका की इस महिला ने आखिरी बार 1997 में नाखून काटे थे

डायना आर्मस्ट्रॉन्ग (Diana Armstrong) ने दुनिया के सबसे लंबे नाखूनों (world's longest fingernails) वाली महिला का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया. डायना ने गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Records) ने मंगलवार को यह घोषणा की. गिनीज़ रिकॉर्ड ने ने बताया कि अमेरिका के मिनिसोटा में रहने वाली 63 साल की डायना के अब पास दोनों हाथों में सबसे लंबे नाखून होने वाली महिला का रिकॉर्ड भी है. उन्होंने बताया कि डायना के दोनों हाथों के नाखूनों की लंबाई 42 फीट लंबी हो गई है जो कि एक सामान्य पीली-स्कूल बस जितनी लंबी है. डायना पिछले 25 सालों से अपने नाखून बढ़ा रहीं थीं.    

गिनीज़ रिकॉर्ड के अनुसार, डायना आर्मस्ट्रांग नाम की महिला के करीब (1,306.58 CM) या कहें कि 42 फीट 10.4 इंच के नाखून हैं. उन्होंने यह रिकॉर्ड इस साल मार्च में बनाया था.  

सीधे हाथ के अंगूठे के नाखून की लंबाई 4 फीट 6.7 इंच है. जबकि उनकी बाएं हाथ की सबसे छोटी उंगली के नाखून की लंबाई 3 फीट 7 इंच है. यह उनका सबसे छोटा नाखून है.  

डायना आर्मस्ट्रॉन्ग ने आखिरी बार 1997 में नाखून काटे थे. उन्होंने नाखून काटना एक दुर्घटना के बाद बंद किया.  उनकी 16 साल की बेटी लाटीशा की सोते हुए अस्थमा के कारण मौत हो गई थी. ऑर्मस्ट्रांग ने कहा मेरी बेटी ही हर सप्ताहंत पर मेरे नाखून काटा करती थी. वो मेरे नाखूनों पर पॉलिश लगा कर उन्हें फाइल करती. उसके बाद आर्मस्ट्रांग के बच्चों ने कई बार उनसे नाखून काटने को कहा लेकिन मैंने मना कर दिया.: 

अब डायना के नाखून इतने बड़े हो गए हैं कि आर्मस्ट्रांग के नाखूनों पर पेंट करे में चार से पांच घंटे लगते हैं.  इससे पहले दोनों हाथों में सबसे लंबे नाखूनों का रिकॉर्ड अमेरिका की आयना विलियम्स के पास था. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
तीसरी बार स्पेस में फंस गई हैं सुनीता विलियम्स, स्पेसक्राफ्ट में हो रहा लीकेज, 45 दिन आगे बढ़ सकता है मिशन
स्कूल-बस से लंबे हैं इस महिला के नाखून...25 साल पहले हुए हादसे के कारण बना वर्ल्ड रिकॉर्ड
"वे ताबूतों में वापस आ रहे": इजरायली बंधकों के परिवारों ने मौतों पर शोक जताया
Next Article
"वे ताबूतों में वापस आ रहे": इजरायली बंधकों के परिवारों ने मौतों पर शोक जताया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com