विज्ञापन
This Article is From Feb 25, 2022

"ये कोई मीम नहीं है" : युद्ध के बीच यूक्रेन ने हिटलर-पुतिन का कार्टून ट्वीट किया

कार्टून में पुतिन और हिटलर दोनों एक-दूसरे को स्नेह से देख रहे हैं, रूसी राष्ट्रपति के गाल पर नाजी लीडर का हाथ है. युद्ध से कुछ हफ़्तों पहले यूक्रेन की सीमा पर तनाव बढ़ने के कारण यूक्रेन में कई प्रदर्शनकारियों ने पुतिन की तुलना हिटलर से की थी.

"ये कोई मीम नहीं है" : युद्ध के बीच यूक्रेन ने हिटलर-पुतिन का कार्टून ट्वीट किया
यूक्रेन संकट पर कार्टून बिना किसी टेक्स्ट के पोस्ट किया गया है, लेकिन सिर्फ "आधिकारिक वेबसाइट" शब्दों के साथ इस पर मुहर लगाई गई है.
नई दिल्ली:

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध सिर्फ मैदान में ही नहीं बल्कि सोशल मीडिया पर भी खेला जा रहा है. जैसे ही आसमान से रूसी मिसाइल की बारिश हुई और टैंक अपनी सीमा पार कर गए, यूक्रेन के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने एक कैरिकेचर पोस्ट किया, जिसमें नाजी लीडर एडोल्फ हिटलर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर मुस्कुराते हुए दिखाई दे रहे हैं.

यूक्रेन संकट पर कार्टून बिना किसी टेक्स्ट के पोस्ट किया गया है, लेकिन सिर्फ "आधिकारिक वेबसाइट" शब्दों के साथ इस पर मुहर लगाई गई है. पुतिन और हिटलर दोनों एक-दूसरे को स्नेह से देख रहे हैं, रूसी राष्ट्रपति के गाल पर नाजी लीडर का हाथ है.

Russia Ukraine War: 12 बड़े World Reaction, "यूक्रेन में परमाणु त्रासदी का बढ़ा ख़तरा"

कई ट्विटर यूजर्स ने इस इमेज को एक राजनीतिक कार्टून और एक "मीम" कहा, लेकिन यूक्रेन के हैंडल ने मूल पोस्ट के जवाब में एक बाद का ट्वीट पोस्ट किया, जिसमें कहा गया था, "यह कोई 'मीम' नहीं है, बल्कि हमारी और आपकी वास्तविकता है."

बता दें कि युद्ध से कुछ हफ़्तों पहले यूक्रेन की सीमा पर तनाव बढ़ने के कारण यूक्रेन में कई प्रदर्शनकारियों ने पुतिन की तुलना हिटलर से की थी. संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने युद्ध शुरू करने के लिए पुतिन पर निशाना साधा और बुधवार को उनकी तुलना हिटलर से की थी. पेलोसी ने पुतिन की पूर्वी यूक्रेन में डोनेट्स्क और लुहान्स्क के अलग-अलग क्षेत्रों की मान्यता की तुलना 1938 में हिटलर के सुडेंटनलैंड के कब्जे और 1939 में चेकोस्लोवाकिया पर आक्रमण से की.

गौरतलब है कि रूसी सेना ने गुरुवार को यूक्रेन पर जमीन, हवा और समुद्र के रास्ते हमला किया, जिससे पश्चिम के सबसे बुरे डर की पुष्टि हुई. ये दूसरे विश्व युद्ध के बाद से यूरोप में एक राज्य द्वारा दूसरे के खिलाफ सबसे बड़ा हमला है. पुतिन, जिन्होंने पहले यूक्रेन को नाटो में शामिल होने से परहेज करने के लिए कहा था, ने कहा कि उनका उद्देश्य पड़ोसी देश का विसैन्यीकरण करना है.

PM मोदी ने की पुतिन से बात, रूस-यूक्रेन के बीच 'हिंसा को तत्काल बंद करने' की अपील की

यूक्रेन की राजधानी कीव के पास धमाकों की आवाज सुनी गई. यूक्रेन ने कहा कि कुछ सैन्य कमान केंद्रों को निशाना बनाया गया. महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने यह कहते हुए कि गठबंधन की यूक्रेन में सेना भेजने की कोई योजना नहीं थी, कहा कि नाटो ने 100 से अधिक युद्धक विमानों को अलर्ट पर रखा है और अपने पूर्वी हिस्से पर सैनिकों को सुदृढ़ करेगा.

वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि यूरोपीय संघ रूसी संपत्तियों को फ्रीज करेगा, यूरोपीय वित्तीय बाजार में अपने बैंकों की पहुंच को रोकेगा और अपने "बर्बर हमले" पर "क्रेमलिन हितों" को लक्षित करेगा. उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने पुतिन के "पूर्व नियोजित युद्ध" को लेकर "गंभीर" G7 प्रतिबंधों का वादा किया.

यूक्रेन में फंसे भारतीयों की गुहार, छात्रों ने कहा हमें जल्द से जल्द निकालें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
"ये कोई मीम नहीं है" : युद्ध के बीच यूक्रेन ने हिटलर-पुतिन का कार्टून ट्वीट किया
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com