विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 04, 2023

अमेरिका में -46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा तापमान, मौसम वैज्ञानिकों ने कहा-"वंस इन ए जेनरेशन"

मौसम सेवा भविष्यवक्ता बॉब ओरेवेक ने कहा कि शुक्रवार की शुरुआत में, पूर्वी कनाडा से संयुक्त राज्य अमेरिका में बहने वाली आर्कटिक उछाल अमेरिकी मैदानों पर केंद्रित थी.

Read Time: 3 mins
अमेरिका में -46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा तापमान, मौसम वैज्ञानिकों ने कहा-
बोस्टन और वॉर्सेस्टर में स्कूल शुक्रवार को स्कूल बंद कर दिए गए थे.
वॉर्सेस्टर, मैसाचुसेट्स:

रायटर्स के अनुसार, अमेरिका के न्यू हैम्पशायर के माउंट वाशिंगटन सहित पूरे क्षेत्र में तापमान खतरनाक रूप से निम्न स्तर पर पहुंच गया है. न्यूयॉर्क और सभी छह न्यू इंग्लैंड राज्यों मैसाचुसेट्स, कनेक्टिकट, रोड आइलैंड, न्यू हैम्पशायर, वर्मोंट और मेन में रहने वाले लगभग 16 मिलियन लोगों के लिए विंड-चिल चेतावनियां पोस्ट की गईं हैं. नेशनल वेदर सर्विस (एनडब्ल्यूएस) ने कहा कि डीप फ्रीज अपेक्षाकृत कम समय तक रहेगा, लेकिन सुन्न करने वाली ठंडी हवाओं से शनिवार को जीवन के लिए खतरा पैदा हो जाएगा. न्यू इंग्लैंड में मैसाचुसेट्स के दो सबसे बड़े शहरों बोस्टन और वॉर्सेस्टर में स्कूल शुक्रवार को स्कूल बंद कर दिए गए थे.

बोस्टन के मेयर मिशेल वू ने रविवार को आपातकाल की स्थिति घोषित की और शहर के 6,50,000 से अधिक निवासियों की मदद करने के लिए वार्मिंग केंद्र खोले. एनडब्ल्यूएस ने चेतावनी दी थी कि यह इस पीढ़ी की सबसे अधिक ठंड होने वाली है. कड़कड़ाती ठंड ने एक तैरते संग्रहालय को बंद करने के लिए मजबूर कर दिया, जो 1773 बोस्टन टी पार्टी को प्रस्तुत करता है. संग्रहालय के एक रिसेप्शनिस्ट ने शुक्रवार को कहा, "बहुत ठंड है, हम बंद हैं."

मौसम सेवा भविष्यवक्ता बॉब ओरेवेक ने कहा कि शुक्रवार की शुरुआत में, पूर्वी कनाडा से संयुक्त राज्य अमेरिका में बहने वाली आर्कटिक उछाल अमेरिकी मैदानों पर केंद्रित थी. काबेतोगामा, मिनेसोटा, ओंटारियो सीमा दोपहर 1 बजे ईएसटी, माइनस 39 एफ (-39.5 सी) के तापमान के साथ अमेरिका का सबसे ठंडा स्थान था. एनडब्ल्यूएस के मौसम विज्ञानी ब्रायन हर्ले ने कहा कि ठंड, तूफान की स्थिति दिन के दौरान पूर्व की ओर फैलती है. -40 का तापमान दशकों में होता है.

हर्ले ने कहा कि माउंट वाशिंगटन स्टेट पार्क में, पूर्वोत्तर की सबसे ऊंची चोटी के ऊपर, शुक्रवार शाम तापमान शून्य से 45 F (-46 C) तक गिर गया. तुलनात्मक रूप से, कनाडा के सबसे उत्तरी आर्कटिक मौसम स्टेशन यूरेका में हवा का तापमान शुक्रवार सुबह -41 F (-41 C) पर मंडरा रहा था. बोस्टन शुक्रवार शाम को 8 डिग्री फेरनहाइट (-13 सी) पर था, जबकि वॉर्सेस्टर, मैसाचुसेट्स में, पश्चिम में 40 मील (64 किमी), पारा 3 एफ (-16 सी) तक पहुंच गया, तापमान और भी कम होने की उम्मीद है. शनिवार को दोनों शहरों में रिकॉर्ड ठंड का अनुमान है. पूर्वानुमानों में बोस्टन में -6 एफ के निम्न तक जाने की आशंका है. यह 1886 के रिकॉर्ड -2 एफ से अधिक है. वॉर्सेस्टर के शनिवार को -11 के निचले स्तर पर जाने की आशंका है, जो कि-4 के अपने पिछले 1934 के रिकॉर्ड को तोड़ देगा.

यह भी पढ़ें-
दिल्ली समेत देश के ज्यादातर इलाकों में कम हो रही ठंड, न्यूनतम तापमान धीरे-धीरे बढ़ रहा
अडाणी समूह के क्रेडिट प्रोफाइल पर किसी प्रकार का तुरंत प्रभाव नहीं पड़ेगा : रेटिंग एजेंसी Fitch

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
यूक्रेन युद्ध के बीच किम जोंग से मिलने उत्तर कोरिया क्यों जा रहे पुतिन, जानिए वजह...
अमेरिका में -46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा तापमान, मौसम वैज्ञानिकों ने कहा-"वंस इन ए जेनरेशन"
लद्दाख से अमेरिका तक आसमान में रंगीन रोशनी का रहस्य क्या है? आसान भाषा में समझिए
Next Article
लद्दाख से अमेरिका तक आसमान में रंगीन रोशनी का रहस्य क्या है? आसान भाषा में समझिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;