तालिबान का नया फरमान, सरकार की आलोचना करने पर मिलेगी सजा - रिपोर्ट

वीओए की रिपोर्ट के मुताबिक नए निर्देश में तालिबान ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति किसी भी सैनिक को छूता है, या उसके कपड़े खींचता है, या उसे बुरी बातें कहता है तो उसे दंडनीय काम माना जाएगा.

तालिबान का नया फरमान, सरकार की आलोचना करने पर मिलेगी सजा - रिपोर्ट

मानवाधिकारों को विपरीत रूप से प्रभावित करने के लिए तालिबान की बहुत आलोचना की जाती है.

काबुल:

तालिबान ने एक नया फरमान जारी किया है, वैसे लोग जो बिना किसी प्रामाणिकता के इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान के स्कॉलरों और लोक सेवकों की आलोचना करेंगे, उन्हें दंडित किया जाएगा. अलोचना कैसी भी हो, चाहे हावभाव, शब्द या किसी और चीज से, दंड जरूर दिया जाएगा. वॉयस ऑफ अमेरिका की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने नेता मुल्ला हेबतुल्लाह अखुंदजादा के हवाले के नए निर्देश जारी किए और उनके पालन को लोगों और मीडिया की "शरिया जिम्मेदारी" ठहराई. 

तालिबान के वरिष्ठ नेता अखुंदजादा के नए निर्देशों के अनुसार, जनता को तालिबान सरकार के कर्मचारियों और अधिकारियों के खिलाफ अनावश्यक आरोप नहीं लगाएगी. हालांकि, नए निर्देशों में स्पष्ट रूप से यह नहीं बताया गया है कि कैसी आलोचनाओं को इस दायरे में रखा गया है. चूंकि सोशल मीडिया और टीवी डिबेट में कुछ लोग और विशेषज्ञ समय-समय पर तालिबान सरकार के कामों पर टिप्पणी और उनकी आलोचना करते हैं. खासकर, लड़कियों की शिक्षा व महिलाओं और मानवाधिकारों को विपरीत रूप से प्रभावित करने के लिए तालिबान की बहुत आलोचना की जाती है.

कुछ मानवाधिकार संगठनों और मीडिया की रिपोर्टों की माने तो तालिबान ने सोशल मीडिया पर उनकी आलोचना करने वाले कुछ लोगों को गिरफ्तार, कैद और प्रताड़ित किया है. तालिबान के नए निर्देशों में, इस तरह के कामों को "नकारात्मक प्रचार" माना जाता है, जो "अनजाने में दुश्मनों की मदद करता है.

वीओए की रिपोर्ट के मुताबिक नए निर्देश में तालिबान ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति किसी भी सैनिक को छूता है, या उसके कपड़े खींचता है, या उसे बुरी बातें कहता है तो उसे दंडनीय काम माना जाएगा. तालिबान के नेता ने खुलेआम मीडिया और लोगों से नए निर्देशों का पालन करने के लिए कहा है. 

गौरतलब है कि तालिबान के नए निर्देश तब आए हैं, जब कुछ समय पहले, काबुल में स्कॉकर्स की बैठक में, हेरात के मुजीबुर रहमान अंसारी ने प्रतिभागियों से इस तरह का फतवा जारी करने के लिए कहा था. वीओए ने बताया कि बैठक में कहा गया था कि "तालिबान सरकार के विरोधियों के सिर" का सिर काट दिया जाए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें -
-- 
UK PM की दौड़ में Rishi Sunak के आड़े आ रही दौलत, सर्वे में आगे निकलीं Liz Truss
-- पंजाब CM चुनाव में धांधली के खिलाफ Imran Khan की सरकार को चेतावनी