Taliban ने 'पहली बार खोला लड़कियों का स्कूल', लेकिन फिर आया बंद करने का फरमान...

Afghanistan Crisis: छात्राएं पिछले साल अगस्त में तालिबान (Taliban) के सत्ता में लौटने के बाद पहली बार कक्षाओं में लौटीं थीं, लेकिन नया आदेश मिलने के बाद आंसुओं से भरी आंखों के साथ अपना बस्ता संभाल कर वापस लौट गईं.  

Taliban ने 'पहली बार खोला लड़कियों का स्कूल', लेकिन फिर आया बंद करने का फरमान...

Girl Education in Afghanistan: तालिबान ने फिर से बंद किया लड़कियों का स्कूल

तालिबान (Taliban) के कब्जे वाले अफ़गानिस्तान (Afghanistan) में लड़कियों की पढ़ाई (Girl Education) फिर से चालू होने की उम्मीद पर एक बार फिर ग्रहण लग गया है. तालिबान ने अफगानिस्तान में लड़कियों के सेकेंड्री स्कूल खोले जाने के कुछ घंटों बाद ही इन्हें दोबारा बंद करने का बुधवार को आदेश दिया. एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है. इससे कट्टरपंथी इस्लामिक ग्रुप की नीतियों को लेकर जनता में विरोधाभास पैदा हो गया है.  

"हां, यह सच है," तालिबान के प्रवक्ता इनामुल्लाह समांगानी ने AFP को बताया जब उनसे लड़कियों को घर वापस जाने के बारे में कहे जाने पर सवाल पूछा गया.   

AFP की एक टीम राजधानी काबुल (Kabul) में ज़रघोना हाई स्कूल (Zarghona High School) की वीडियो बना रही थी जब एक टीचर ने आकर सभी लड़कियों को घर जाने का आदेश दिया.   

यह छात्राएं पिछले साल अगस्त में तालिबान के सत्ता में लौटने के बाद पहली बार कक्षाओं में लौटीं थीं, लेकिन नया आदेश मिलने के बाद आंसुओं से भरी आंखों के साथ अपना बस्ता संभाल कर वापस लौट गईं.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने नई तालिबानी सरकार को मान्यता देने के लिए सभी को शिक्षा के अधिकार को मुख्य बताचीत के बिंदुओं में रखा है.