ताइवान के इर्दगिर्द दिखे 9 चीनी युद्धपोत, 26 सैन्य विमान : रक्षा मंत्रालय

ताइवान के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, "चीन ने सैन्य विमानों को आज सुबह भेजा, जिन्होंने उत्तर, मध्य तथा दक्षिण दिशाओं से मीडियन लाइन को पार किया..."

ताइवान के इर्दगिर्द दिखे 9 चीनी युद्धपोत, 26 सैन्य विमान : रक्षा मंत्रालय

चीन ने सोमवार को ही अपने व्यापक युद्ध अभ्यासों की समाप्ति की घोषणा की थी...

ताइपेई (ताइवान):

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि उसने मंगलवार को द्वीप के आसपास 9 चीनी युद्धपोतों और 26 विमानों को डिटेक्ट किया है. गौरतलब है कि चीन ने सोमवार को ही अपने व्यापक युद्ध अभ्यासों की समाप्ति की घोषणा की थी.

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, "चीन ने सैन्य विमानों को आज सुबह भेजा, जिन्होंने उत्तर, मध्य तथा दक्षिण दिशाओं से मीडियन लाइन को पार किया..." ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने यह भी कहा कि युद्धपोतों को स्थानीय समयानुसार 11 बजे पूर्वाह्न (0300 GMT) पर देखा गया.

गौरतलब है कि चीन की तरफ से ताइवान को सभी दिशाओं से घेरकर एक मिलिट्री ड्रिल किया गया था, जो तीन दिन तक चला और सोमवार को ही खत्म हुआ. चीन द्वारा यह मिलिट्री ड्रिल ताइवान के राष्ट्रपति के अमेरिका दौरे के कारण की गई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दरअसल, चीन ताइवान को अपना क्षेत्र मानता रहा है, जबकि ताइवान इस दावे को खारिज करता रहा है. मिलिट्री ड्रिल की समाप्ति के बाद चीन की तरफ से कहा गया कि सेना युद्ध के लिए तैयार है. चीन ने कहा है कि उसकी सेना किसी भी बाहरी हस्तक्षेप को कुचलने के लिए तैयार है. चीन की तरफ से ताइवान के ठिकानों पर टार्गेट स्ट्राइक का अभ्यास किया गया है.