विज्ञापन
This Article is From Sep 21, 2013

मनमोहन-शरीफ की मुलाकात को लेकर रहस्य बरकरार

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह न्यूयॉर्क में इस महीने के आखिर में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मुलाकात करेंगे या नहीं इस बारे में रहस्य बरकरार रखते हुए भारत ने पाकिस्तान की ओर से लगातार आतंकवादी गतिविधियों के संबंध में 'कटु वास्तविकताओं' को रेखांकित किया।

विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि मुलाकात के संबंध में अंतिम निर्णय प्रधानमंत्री लेंगे। विदेश सचिव सुजाता सिंह ने कहा, प्रधानमंत्री का कार्यक्रम अभी अंतिम रूप दिए जाने की प्रक्रिया में है। उनके मुताबिक वह नहीं बता सकतीं कि मुलाकात होगी या नहीं। संवाददाताओं ने सुजाता से पूछा था कि क्या दोनों प्रधानमंत्री इस महीने के आखिर में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर मुलाकात करेंगे।

मनमोहन सिंह 25 सितंबर को अमेरिका के लिए रवाना होंगे और 27 से 30 सितंबर तक न्यूयॉर्क में रहेंगे। खुर्शीद ने पीटीआई से कहा, हम कई चीजों को लेकर चिंतित हैं, जो हमने पिछले कुछ समय में पाकिस्तान को बता दी हैं। हमें संतोष मिलना चाहिए। हम चाहते हैं कि कुछ काम हो। हम इस बात के संकेत चाहते हैं कि हमने उन्हें जो बताया है, उन पर गंभीरता है।

विदेश मंत्री से जब पूछा गया कि क्या मनमोहन और शरीफ मुलाकात करेंगे, तो उन्होंने कहा, आतंकी ढांचे को नेस्तानाबूद करना एक अहम बिंदु है। मुंबई में (26 नवंबर, 2008 को) जो हुआ, उसके लिए जवाबदेही भी एक अन्य महत्वपूर्ण बिंदु है। कम से कम कुछ शुरुआत होनी चाहिए। जब विदेश सचिव सुजाता सिंह के सामने इस बात का जिक्र किया गया कि शरीफ ने हाल ही में सकारात्मक बयान दिए हैं, तो उन्होंने प्रधानमंत्री के हवाले से कहा कि अभी कुछ कटु जमीनी वास्तविकताएं हैं।

सुजाता ने कहा, कटु जमीनी वास्तविकता से आशय है कि हम पाकिस्तान से गतिविधियां चला रहे संगठनों की ओर से और पाकिस्तान के नियंत्रण वाले क्षेत्रों से आतंकवादी गतिविधियों का लगातार सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, कई लोग भारत के खिलाफ विरोधी दुष्प्रचार में भी शामिल हैं, जो पाकिस्तान में खुलेआम घूमते रहते हैं। पाकिस्तान में सर्वोच्च स्तर से बार-बार प्रतिबद्धताओं और बहुत सकारात्मक बयानों के बावजूद मुंबई हमलों के लिए जिम्मेदार लोगों को दंडित करने के प्रयासों में बहुत कम प्रगति हुई है। यह कटु सच्चाई हैं। देखते हैं क्या होता है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com