विज्ञापन

सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष स्टेशन से क्यों नहीं लौटीं? बोइंग को कैसे हुआ 1 बिलियन डॉलर का नुकसान?

Sunita Williams stuck in space : सुनीता विलियम्स अब छह महीने बाद भी पृथ्वी पर आ पाएंगी. अब स्पेसएक्स उन्हें अंतरिक्ष से वापस लाएगा....

सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष स्टेशन से क्यों नहीं लौटीं? बोइंग को कैसे हुआ 1 बिलियन डॉलर का नुकसान?
सुनीता विलियम्स अब छह महीने बाद पृथ्वी पर लौट सकती हैं.

Boeing suffer a loss of $1 billion : नासा ने प्रणोदन प्रणाली (Propulsion System) में चल रही समस्याओं का हवाला देते हुए शनिवार को घोषणा की कि बोइंग का स्टारलाइनर कैप्सूल अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) से खाली लौटेगा. सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इसने बोइंग की परेशानियों को बढ़ा दिया है. स्टारलाइनर कैप्सूल खाली लौटने से बोइंग का अनुमानित नुकसान $ 1 बिलियन से अधिक है. अंतरिक्ष यात्री बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स आईएसएस पर छह महीने के विस्तारित प्रवास के बाद अब फरवरी 2025 में एलन मस्क के स्पेसएक्स के क्रू -9 वाहन पर लौटेंगे. स्टारलाइनर के थ्रस्टर्स की समस्याओं के कारण मूल नौ दिवसीय परीक्षण उड़ान में देरी हुई. नासा और बोइंग के बीच एक "तकनीकी असहमति" के कारण यह निर्णय लिया गया, नासा ने सुरक्षा को प्राथमिकता दी और वापसी मिशन के लिए स्पेसएक्स को चुना.

NASA ने क्या कहा?

नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने शनिवार को कहा, "बोइंग ने इस निर्णय को लेने के लिए आवश्यक डेटा प्राप्त करने के लिए नासा के साथ बहुत कड़ी मेहनत की है. हम मूल कारणों को और समझना चाहते हैं और डिजाइन में सुधार को समझना चाहते हैं ताकि बोइंग स्टारलाइनर आईएसएस में हमारे चालक दल की पहुंच का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन सके." नेल्सन ने इस बात पर जोर दिया कि स्टारलाइनर मिशन जैसी परीक्षण उड़ानें "न तो सुरक्षित हैं, न ही नियमित." निर्णय के बाद, खाली स्टारलाइनर कैप्सूल को पृथ्वी पर वापस लाने के लिए इष्टतम समय निर्धारित करने के लिए नासा अपनी उड़ान तैयारी समीक्षा का एक अतिरिक्त चरण आयोजित करेगा.

सुरक्षा पर जोर दे रहा NASA

बोइंग के इस आश्वासन के बावजूद कि आपातकालीन चालक दल की वापसी के लिए स्टारलाइनर सुरक्षित है, नासा इससे सहमत नहीं हुआ. नेल्सन ने बोइंग के लिए समर्थन व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें "100% यकीन" है कि स्टारलाइनर भविष्य में फिर से क्रू के साथ लॉन्च होगा. बोइंग ने भी सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए कहा कि वह नासा द्वारा निर्धारित मिशन को निष्पादित करेगा और चालक दल की सुरक्षित वापसी के लिए तैयारी करेगा. एक्स पर एक बयान में, बोइंग ने कहा, "हम सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण चालक दल और अंतरिक्ष यान की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखे हुए हैं. हम नासा द्वारा निर्धारित मिशन को क्रियान्वित कर रहे हैं, और हम अंतरिक्ष यान को चालक दल के लिए एक सुरक्षित और सफल वापसी के लिए तैयार कर रहे हैं." 

स्पेसएक्स पर सब एकमत

नासा के एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर केन बोवर्साक्स ने कहा कि नासा के अधिकारी क्रू को घर लाने के लिए स्पेसएक्स को चुनने के फैसले में एकमत थे. इस बीच, विल्मोर और विलियम्स के लिए जगह बनाने के लिए स्पेसएक्स अपने क्रू-9 वाहन पर इन्हें वापस लाएगा. बोइंग का स्टारलाइनर कैप्सूल 'कैलिप्सो' जून से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर खड़ा है, जिसके मिशन को लगातार थ्रस्टर विफलताओं के कारण अनिश्चित काल के लिए बढ़ा दिया गया है. स्टारलाइनर क्रू उड़ान परीक्षण को बोइंग के लिए एक अंतिम मील का पत्थर माना जाता था मगर अब वह एक बड़ा झटका बन गया है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सेल्फ डिफेंस... लेबनान को इजरायल का मुंहतोड़ जवाब, हिजबुल्लाह के ठिकानों पर किए ताबड़तोड़ हमले
सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष स्टेशन से क्यों नहीं लौटीं? बोइंग को कैसे हुआ 1 बिलियन डॉलर का नुकसान?
भारतीय मूल के प्रसिद्ध डॉक्टर की अमेरिका में गोली मारकर हत्या, परिवार ने प्राइवेसी की अपील की
Next Article
भारतीय मूल के प्रसिद्ध डॉक्टर की अमेरिका में गोली मारकर हत्या, परिवार ने प्राइवेसी की अपील की
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com