विज्ञापन

"नो प्रोबल्म! हम घर वापस आ जाएंगे" : बोलीं एक महीने से स्पेस में फंसी सुनीता विलियम्स

सुनीता विलियम्स ने कहा, "मुझे मेरे दिल में बहुत अच्छी फीलिंग आ रही है कि स्पेसक्राफ्ट हमें घर वापस लाएगा, हमें कोई परेशानी है." उन्होंने कहा कि वो स्पेस में बहुत एन्जॉय कर रही हैं.

"नो प्रोबल्म! हम घर वापस आ जाएंगे" : बोलीं एक महीने से स्पेस में फंसी सुनीता विलियम्स
वॉशिंगटन:

अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से निकलने के इंतजार में फंसे दो अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों ने बुधवार को कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि जिस समस्याग्रस्त बोइंग स्टारलाइनर पर वो सवार हुए थे, वह उन्हें शीघ्र ही वापस ले आएगा, लेकिन अभी भी कई अनिश्चितताएं बनी हुई हैं. 

बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स 5 जून को एक नए अंतरिक्ष यान पर सवार होकर रवाना हुए थे, जिसे नासा अंतरिक्ष यान से अंतरिक्ष यात्रियों को लाने-ले जाने के लिए सर्टिफाई करने की उम्मीद कर रहा है. दोनों अगले दिन जहाज में पहुंचे थे, जहां लगभग 1 हफ्ते के लिए रहना था लेकिन यात्रा के दौरान थ्रस्टर की खराबी और हीलियम लीक होने की वजह से उनकी वापसी में देरी हो रही है. 

अभी तक दोनों की वापसी की दोई डेट निर्धारित नहीं की गई है लेकिन नासा के अधिकारियों का कहना है कि वो जुलाई के अंत पर अपनी नजरें गड़ाए हुए हैं. स्टेशन से लाइव प्रेस कॉल के दौरान जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्हें अभी भी स्टारलाइनर टीम और अंतरिक्ष यान पर भरोसा है, तो मिशन कमांडर विल्मोर ने जवाब दिया: "हमें पूरी तरह से भरोसा है."

वहीं सुनीता विलियम्स ने कहा, "मुझे मेरे दिल में बहुत अच्छी फीलिंग आ रही है कि स्पेसक्राफ्ट हमें घर वापस लाएगा, हमें कोई परेशानी है." उन्होंने कहा कि वो स्पेस में बहुत एन्जॉय कर रही हैं और युरीन को वापस पीने का बानी बनाने जैसी मशीन का इस्तेमाल करने जैसे काम कर रहे हैं. इसके साथ ही वो कई साइंस एक्सपेरिमेंट्स भी कर रहे हैं जिसमें माइक्रोग्रेविटी वातावरण में जीन सीक्वेंसिंग को देखना भी शामिल है. 

उन्होंने आई.एस.एस. पर किसी समस्या की स्थिति में स्टारलाइनर का "सुरक्षित" वाहन के रूप में भी परीक्षण किया है, और यह भी जांच की है कि जब चार लोग अंदर हों तो इसका जीवन रक्षक तंत्र कैसा काम करता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
अमेरिका में पूर्व भारतीय जासूस पर पन्नू की हत्या की साजिश का आरोप: रिपोर्ट
"नो प्रोबल्म! हम घर वापस आ जाएंगे" : बोलीं एक महीने से स्पेस में फंसी सुनीता विलियम्स
कमला हैरिस ने की इजरायल पर ईरान के हमले  की निंदा, ट्रंप बोले- अगर मैं राष्ट्रपति होता तो...
Next Article
कमला हैरिस ने की इजरायल पर ईरान के हमले की निंदा, ट्रंप बोले- अगर मैं राष्ट्रपति होता तो...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com