Sri Lanka को आर्थिक संकट में मदद देने के लिए IMF ने की भारत की तारीफ  

Sri Lanka Crisis: MF(International Monetary Fund) ने आर्थिक संकट (Economic Crisis) के दौरान श्रीलंका (Sri Lanka) की मदद करने के लिए भारत (India) की सराहना की साथ ही इस संकट के वैश्विक असर पर भी हुई चर्चा.

Sri Lanka को आर्थिक संकट में मदद देने के लिए IMF ने की भारत की तारीफ  

Sri Lanka Economic Crisis: आज़ादी के बाद सबसे बड़े संकट का का सामना कर रहा है श्रीलंका

वॉशिंगटन :

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की मैनेजिंग डायरेक्टर, क्रिस्टलीना जियोर्जीवा  (Kristalina Georgieva) ने सोमवार को श्रीलंका (Sri Lanka) की मदद के लिए भारत की तारीफ की है.  श्रीलंका अपनी आजादी के बाद अपने सबसे बुरे आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है और यहां खाने और ईंधन की कमी (Food and Fuel Shortage) हो गई है. भारत की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman)  को उन्होंने भरोसा दिया कि संस्थान सक्रियता से इस द्विपीय देश के साथ काम करना जारी रखेगा.   

जियोर्जीवा ने वॉशिंगटन डीसी में IMF-World Bank (WB) की वसंत बैठकों के दौरान वित्तमंत्री सीतारमण से यह कहा. 

मौजूदा भूराजनैतिक विकास पर चर्चा करते हुए निर्मला सीतारमण और   जियोर्जीवा ने श्रीलंका के संकट के वैश्विक असर पर चिंता जताई और बढ़ती हुई ऊर्जा कीमतों से जुड़ी इसकी चुनौतियों पर भी चर्चा की.   

श्रीलंका अपनी आजादी के बाद से अपने सबसे बुरे आर्थिक संकट से गुजर रहा है. श्रीलंका में खाने और ईंधन की कमी हो गई है और बढती महंगाई और बिजली कटौती से बड़ी संख्या में लोगों पर असर पड़ा है. इसके कारण श्रीलंका में बड़े पैमाने पर सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. जनता का मानना है कि सरकार संकट को संभालने में नाकाम रही है.  

प्रदर्शनकारी प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे और राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वित्त मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि जियोर्जीवा  ने कोविड19 महामारी के दौरान सफल टीकाकरण कार्यक्रम के लिए भी भारत को बधाई दी. साथ ही उन्होंने ज़रूरतमंद देशों को कोविड19 से जुड़ी मदद पहुंचाने के लिए भी भारत की प्रशंसा की.