स्पूतनिक वी फर्म ने कहा, उनकी कोविड-19 वैक्सीन फाइजर और मॉडर्ना से सस्ती

11 नवंबर को, रूस ने कहा था कि उसकी वैक्सीन स्पूतनिक वी पहले अंतरिम विश्लेषण के अनुसार COVID-19 से लोगों की रक्षा करने में 92 प्रतिशत प्रभावी है.

स्पूतनिक वी फर्म ने कहा, उनकी कोविड-19 वैक्सीन फाइजर और मॉडर्ना से सस्ती

मास्को:

रविवार को रूसी वैक्सीन के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने कहा कि रूसी कोरोना वायरस वैक्सीन स्पूतनिक वी (Sputnik V) की प्रति खुराक की कीमत अमेरिकी दवा दिग्गज फाइजर (Pfizer) और मॉडर्ना (Moderna) के टीकों की तुलना में काफी कम होगी.

आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लिखा गया है, "फार्मा लिंगो का अनुवाद: फाइजर की कीमत 19.50 यूएसडॉलर और मॉडर्न की 25 और 37 यूएसडी प्रति डोज घोषित की गई है. वास्तव में उनकी प्रति व्यक्ति खुराक की कीमत 39 यूएसडी और 50-75 यूएसडी है. फाइजर, स्पूतनिक वी और मॉडर्न वैक्सीन के लिए प्रति व्यक्ति दो खुराक आवश्यक हैं. स्पूतनिक वी की कीमत बहुत कम होगी. "

रूस 11 अगस्त को दुनिया का पहला COVID-19 वैक्सीन दर्ज करने वाला पहला देश बना. स्पूतनिक वी को रूसी हेल्थकेयर मंत्रालय के गामाले नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा विकसित किया गया था. 11 नवंबर को, रूस ने कहा था कि उसकी वैक्सीन स्पूतनिक वी पहले अंतरिम विश्लेषण के अनुसार COVID-19 से लोगों की रक्षा करने में 92 प्रतिशत प्रभावी है.

यह भी पढ़ें- रूस की COVID वैक्सीन स्‍पूतनिक-5 की पहली खेप के अगले हफ्ते कानपुर पहुंचने की संभावना

17 नवंबर को, मॉडर्ना  ने अपने आधिकारिक बयान में स्वतंत्र की घोषणा की थी कि mRNA-1273 के चरण 3 अध्ययन के लिए अमेरिकी NIH द्वारा नियुक्त डेटा सुरक्षा निगरानी बोर्ड (DSMB)ने मॉडर्न को सूचित किया है कि परीक्षण ने प्रभावकारिता के लिए अध्ययन प्रोटोकॉल में पूर्व-निर्धारित सांख्यिकीय मानदंडों को पूरा किया है, वो भी 94.5% की वैक्सीन प्रभावकारिता के साथ.


इसी तरह, 18 नवंबर को फाइजर ने कहा था कि उसके कोरोना वायरस वैक्सीन के अंतिम चरण के परीक्षण के अंतिम परिणाम 95 प्रतिशत प्रभावी पाए गए और वृद्ध लोगों पर इसका कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं हुआ.
 

भारत में कोरोना के मामले करीब 91 लाख, 45209 नए केस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com