Space X ने रचा इतिहास, अंतरिक्ष की सैर कर धरती पर सुरक्षित लौटे आम नागरिक

स्पेसएक्स का ड्रैगन कैप्सूल (Space X Dragon Capsule) फ्लोरिडा (Florida) के तट के नजदीक अटलांटिक महासागर में उतरा है. स्पेसएक्स के ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट के इंस्पिरेशन-4 मिशन (Inspiration-4 Mission) में चार अंतरिक्ष यात्री थे.

Space X ने रचा इतिहास, अंतरिक्ष की सैर कर धरती पर सुरक्षित लौटे आम नागरिक

यह पहली बार है जब अंतरिक्ष यान में मौजूद सभी लोग आम नागरिक थे. 

वाशिंगटन:

स्पेसएक्स (Space X) ने चार आम लोगों को अंतरिक्ष की सैर पर भेजा था. अब ये सभी लोग पृथ्वी की परिक्रमा करने के बाद सुरक्षित रूप से लौट आए हैं. स्पेसएक्स का ड्रैगन कैप्सूल (Space X Dragon Capsule) फ्लोरिडा (Florida) के तट के नजदीक अटलांटिक महासागर में उतरा है. स्पेसएक्स के ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट के इंस्पिरेशन-4 मिशन (Inspiration-4 Mission) में चार अंतरिक्ष यात्री थे, जो सुरक्षित पृथ्वी पर पहुंच चुके हैं. यह पहली बार है जब सभी लोग आम नागरिक थे. स्पेसएक्स का ड्रैगन कैप्सूल स्थानीय समय के अनुसार शाम सात बजे समुद्र में पैराशूट से उतरा. स्पेसएक्स ने अपने यूट्यूब चैनल पर इसका सीधा प्रसारण भी किया. 

स्पेसएक्स ने मिशन के सफलतापूर्वक पूरा होने पर कहा कि पृथ्वी की कक्षा के लिए यह दुनिया की पहली आम नागरिक मानव उड़ान के पूरा होने का प्रतीक है. इंस्पिरेशन-4 मिशन के सफलतापूर्वक पूरा होने पर एलन मस्क ने अंतरिक्ष यात्रियों को बधाई दी है. 


कैप्सूल ने जब वायुमंडल में प्रवेश किया, उस वक्त उसके बाहर का तापमान 3500 डिग्री फॉरेनहाइट तक था, हालांकि कैप्सूल को इस तरह से डिजाइन किया गया था कि यात्रियों को कोई परेशानी नहीं हो. 

सभी अंतरिक्ष यात्री पैराशूट के जरिये अटलांटिक महासागर में सुरक्षित रूप से उतरने में कामयाब रहे. 16 सितंबर को फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन कैप्सूल फाल्कन-9 रॉकेट के जरिये अंतरिक्ष में पहुंचा था. ऐसा पहली बार था जब इनमें से कोई भी व्यक्ति पेशेवर अंतरिक्ष यात्री नहीं था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- - ये भी पढ़ें - -
* Space X के स्पेसक्राफ्ट 'द क्रू ड्रैगन' में क्या घूस गया था चूहा, ट्विटर पर वीडियो हुआ वायरल
* कोरोना वायरस के बीच अमेरिका की Space x कंपनी ने रचा इतिहास, दो इंसानों को भेजा अंतरिक्ष