सूर्य ग्रहण  : अद्भुत खगोलीय घटना को देखने के लिए नॉर्थ अमेरिका के रिजॉर्ट में जुटे हजारों लोग 

मेक्सिको के समुद्रतटीय शहर माजातलान में लोग सूर्य ग्रहण देखने के लिए लोग जुटे. इस दौरान एक ऑर्केस्ट्रा ने "स्टार वार्स" थीम बजाई.

सूर्य ग्रहण  : अद्भुत खगोलीय घटना को देखने के लिए नॉर्थ अमेरिका के रिजॉर्ट में जुटे हजारों लोग 

सूर्य ग्रहण देखने के लिए कई शहरों में जबरदस्‍त तैयारियां की गई.

माजातलान, मैक्सिको:

उत्तरी अमेरिका में लाखों लोग सोमवार को पूर्ण सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) को लेकर जबरदस्‍त उत्‍साहित दिखे. सूर्य ग्रहण देखने वाले लोगों को आसमान में नजर आए बादलों को देखकर जरूर थोड़ी सी निराशा हुई हालांकि इसका ज्‍यादा असर नहीं पड़ा. पश्चिमी मैक्सिको में जब चंद्रमा, सूर्य के सामने आता है और उसके प्रकाश को अवरुद्ध कर देता है. पूर्ण ग्रहण पश्चिमी मेक्सिको से शुरू होकर अमेरिका और कनाडा तक देखा जा गया और कुछ स्थानों पर चार मिनट से अधिक समय तक रहा. 

मेक्सिको के समुद्रतटीय शहर माजातलान उत्तरी अमेरिका का पहला स्‍थान बना, जहां पर सूर्य ग्रहण देखने के लिए लोग जुटे. हजारों लोग तटीय सैरगाह के किनारे एकत्र हुए. सूर्य ग्रहण को देखने के चश्मे के साथ लोग डेक कुर्सियों पर बैठे नजर आए और इस दौरान एक ऑर्केस्ट्रा ने "स्टार वार्स" थीम बजाई. 

43 साल के लूर्डेस कोरो ने वहां पहुंचने के लिए कार से 10 घंटे का सफर तय किया. कोरो ने कहा, "आखिरी बार मैंने उसे तब देखा था जब मैं 9 साल का था." "कुछ बादल हैं लेकिन हम अभी भी सूरज देख सकते हैं."

सूर्य ग्रहण देखने बड़ी संख्‍या में जुटे लोग 

जहां भी यह सूर्य ग्रहण देखा गया, वहां पर बड़ी संख्‍या में लोग एकत्रित हुए और इसके लिए खास तैयारियां की गई. न्यूयॉर्क में के फ्रंटियर टाउन कैंपग्राउंड में बच्चे 'एक्लिप्स' टी-शर्ट पहनकर दौड़ रहे थे, जबकि उनके माता-पिता ने इस अद्भुत दृश्‍य को देखने के लिए खास तैयारियां की.  

4 मिनट 28 सेकेंड तक रहेगा 

सूर्य ग्रहण 4 मिनट और 28 सेकंड तक रहा. यह 2017 में अमेरिका के कुछ हिस्सों में नजर आए सूर्य ग्रहण से अधिक समय तक रहा, जो 2 मिनट और 42 सेकंड तक देखा गया था. नासा के अनुसार, पूर्ण सूर्य ग्रहण किसी स्‍थान पर 10 सेकंड से लेकर लगभग साढ़े सात मिनट तक रह सकता है. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* Solar Eclipse 2024: मैक्सिको में लगा पूर्ण सूर्यग्रहण, दिन में छा गया अंधेरा, सोशल मीडिया पर लोग शेयर कर रहे Video
* सूर्य ग्रहण : अद्भुत खगोलीय घटना को देखने के लिए नॉर्थ अमेरिका के रिजॉर्ट में जुटे हजारों लोग
* स्पेशल फ्लाइट, सामूहिक विवाह, होटल बुकिंग : सूर्य ग्रहण को लेकर उत्तरी अमेरिका में बेहद उत्साह