पूर्वी अमेरिका में बर्फीले तूफान का कहर, 7 करोड़ लोग हुए प्रभावित, कई जगह इमरजेंसी का ऐलान

तूफान की वजह से लोगों को घरों में ही रहने को कहा गया है. साथ ही अनावश्यक यात्रा नहीं करने की अपील की गई है.

पूर्वी अमेरिका में बर्फीले तूफान का कहर, 7 करोड़ लोग हुए प्रभावित, कई जगह इमरजेंसी का ऐलान

तूफान की वजह से परिवहन पर बुरा असर

न्यूयॉर्क:

पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका (Eastern United States) में शनिवार को बर्फीले तूफान की वजह से जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया. तूफान की वजह से इस क्षेत्र के लगभग सात करोड़ लोगों को बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है. परिवहन पर भी बुरा असर पड़ा है. नेशनल वेदर सर्विस( NWS)ने अलर्ट जारी कर दिया है.

इस तूफान का सबसे ज्यादा प्रभाव न्यूयॉर्क और बोस्टन जैसे शहरों में देखने को मिला. तूफान के असर को देखते हुए नेशनल वेदर सर्विस ने शनिवार को 'बम साइक्लोन (bomb cyclone)' की पुष्टि की है. बता दें कि बम साइक्लोन का प्रभाव बहुत तेज होता है. यह साइक्लोन तब बनता है, जब पृथ्वी की सतह के पास की हवा वायुमंडल में तेजी से ऊपर उठती है. 

u7cjb5mo

मैसाचुसेट्स (Massachusetts) के कुछ हिस्सों में तीन फीट तक बर्फ गिरी है. लगभग 117,000 घरों की बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है. तटीय क्षेत्रों में दिन के अंत तक एक फुट (30 सेंटीमीटर) से अधिक बर्फ गिरने की उम्मीद थी. न्यूयार्क, न्यू जर्सी और बोस्टन में तूफान को देखते हुए इमरजेंसी घाषित कर लोगों को घरों में ही रहने की हिदायत दी गई है. शनिवार के लिए 3,500 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गईं थीं. 

6cvkf2io

फ्लोरिडा के दक्षिण में NWS ने ठंड को लेकर अलर्ट घोषित किया था. तूफान की वजह से पूर्वी समुद्र तट पर कस्बों और शहर के लोगों से आग्रह किया गया है कि वे घर पर रहें और किसी भी अनावश्यक यात्रा से बचें. अधिकारियों ने कहा कि बर्फीले तूफान के बीच एक महिला को उसकी कार में मृत पाया गया. 

hpf4ci6o

अमेरिका-कनाडा सीमा पर एक बच्चा समेत चार भारतीयों की बर्फीले तूफान में फंसकर मौत

मैनहट्टन (Manhattan) के उत्तर में दस इंच (25 सेंटीमीटर) बर्फ गिरी थी. रेल लाइनों को आंशिक रूप से बंद कर दिया गया था. न्यूयॉर्क शहर की सड़कों पर बर्फ के टुकड़े गिरे मिले. न्यूयॉर्क और न्यू जर्सी में लोगों से  अनावश्यक यात्रा से बचने के लिए कहा गया है.

ये भी देखें : सरहदों पर घुटनों तक बर्फ और खराब मौसम में ड्यूटी कर रहे जवान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com