अमेरिका में 'आर्कटिक ब्‍लास्‍ट' से माइनस 40 तक पहुंचेगा पारा, हजारों फ्लाइट कैंसिल, कई हाईवे बंद

America 'Bomb Cyclone': विनाशकारी तूफान अभी विकसित हो रहा है और गुरुवार और शुक्रवार को मिडवेस्‍ट में भारी बर्फबारी हो सकती है. इस कड़ाके की ठंड का असर कनाडा की सीमा से लेकर मेक्सिको की सीमा तक देखा जा रहा है. विशेषज्ञों का कहना है कि यह जानलेवा तूफान हो सकता है. 

अमेरिका में 'आर्कटिक ब्‍लास्‍ट' से माइनस 40 तक पहुंचेगा पारा, हजारों फ्लाइट कैंसिल, कई हाईवे बंद

इस कड़ाके की ठंड का असर कनाडा की सीमा से लेकर मेक्सिको की सीमा तक देखा जा रहा है.

वॉशिंगटन:

अमेरिका में आर्कटिक से आ रही बर्फीली हवाओं से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. अमेरिका में इलियट नाम से बहुत खतरनाक तूफान विकसित हो रहा है, जिससे क्रिसमस से पहले लाखों लोगों की घूमने के प्लान को झटका लगा है. बेहद ठंडी हवाओं की वजह से अमेरिका के कई इलाकों में पारा माइनस 40 डिग्री सेल्यिसस से नीचे पहुंच गया है. माना जा रहा है कि क्रिसमस तक अमेरिका के ज्‍यादातर हिस्‍सों में आर्कटिक से आ रही इन बर्फीली हवाओं की वजह से तापमान जमा देने वाले स्‍तर पर बना रहेगा. बेहद खराब मौसम के कारण हजारों फ्लाइट्स कैंसिल कर दी हैं. वहीं, कई हाईवे बंद कर दिए गए हैं. 

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि भारी बर्फबारी, तेज बर्फीली हवाओं और जानलेवा ठंड का यह दौर शनिवार तक जारी रह सकता है. मौसम कार्यालय ने कहा है कि देश के मध्‍य में मैदानी इलाके, मिड वेस्‍ट, ग्रेट लेक, ओहियो घाटी आदि इलाकों में तापमान सिंगल डिज‍िट या शून्‍य तक पहुंच सकता.

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, विनाशकारी तूफान अभी विकसित हो रहा है और गुरुवार और शुक्रवार को मिडवेस्‍ट में भारी बर्फबारी हो सकती है. इस कड़ाके की ठंड का असर कनाडा की सीमा से लेकर मेक्सिको की सीमा तक देखा जा रहा है. विशेषज्ञों का कहना है कि यह जानलेवा तूफान हो सकता है. 

इस बीच अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने कड़ाके की ठंड से लोगों को बचकर रहने की सलाह दी है. उन्‍होंने कहा, 'यह वास्‍तव में बहुत ही गंभीर मौसम अलर्ट है.' उन्‍होंने कहा कि व्हाइट हाउस प्रभावित 26 गवर्नरों से संपर्क कर रहा है. 

आर्कटिक से आ रही हवाएं अमेरिका के मध्‍य और दक्षिणी हिस्‍से तक असर डाल रही हैं. अमेरिका की करीब 60 फीसदी आबादी या 20 करोड़ लोग ठंड को लेकर जारी की गई ताजा चेतावनी में शामिल हैं. कड़ाके की ठंड पूर्वी अमेरिकी तट से लेकर प्रशांत के पश्चिमोत्‍तर तट तक जारी की गई है. अमेरिकी प्रशासन ने चेतावनी दी है कि तापमान माइनस 40 डिग्री तक गिर सकता है. लिहाजा लोगों को सलाह दी गई है कि वे बहुत ज्‍यादा सावधानी बरतें और ताजा अनुमानों और अपडेट पर नजर रखें. 

अमेरिका के शिकागो और डेनवर में हजारों उड़ानें रद्द कर दी गईं हैं और बेघरों के लिए बनाए गये शेल्टर होम पूरे तरह से भरे हुए हैं. लोगों को शेल्टर होम में रहने के लिए जगह नहीं मिल रही है. अमेरिका में पिछले कुछ दशकों में छुट्टी के दिनों में ये भारी बर्फबारी रिकॉर्ड की जा रही है.

मौसम विज्ञानी एश्टन रॉबिन्सन कुक ने गुरुवार को कहा कि कि ठंडी हवा मध्य संयुक्त राज्य अमेरिका से पूर्व की ओर बढ़ रही है. आने वाले दिनों में विंडचिल की वजह से करीब साढ़े 13 करोड़ लोग बुरी तरह से प्रभावित हो सकते हैं. मौसम वैज्ञनिकों का कहना है, तापमान इतनी ज्यादा गिर जाएगी, कि उस ठंढ को बर्दाश्त करना लोगों के लिए असंभव जैसा हो जाएगा.

ये भी पढ़ें:-

New York में लगा आपातकाल....ऐतिहासिक हिमपात के बाद Joe Biden ने दी मंजूरी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इयान तूफान से मची तबाही की 10 तस्वीरें...अमेरिका, क्यूबा में बरपा कहर..



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)