अमेरिका के इलिनॉयस प्रांत में जुलाई परेड के दौरान गोलीबारी में 6 की मौत, 16 लोग घायल

अमेरिका(America) के इलिनॉयस प्रांत में हाइलैंड पार्क के शिकागो उपनगर (Chicago Suburbs) में 4 जुलाई को परेड़ के दौरान हुई गोलीबारी (firing) में छह लोगों की मौत हो गई हैं. वहीं 15 से अधिक लोग घायल हुए हैं, जिनको इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया है.

शिकागो:

अमेरिकी प्रांत इलिनॉयस शिकागो उपनगर में 4 जुलाई की परेड के दौरान गोलीबारी में छह लोगों की मौत हो गई है. वहीं 16 लोगों के घायल होने की खबर है. घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. स्थानीय रिपोर्ट के मुताबिक, एक बंदूकधारी दुकान की छत से परेड में शामिल लोगों पर गोलीबारी करने लगा. इसका सोशल मीडिया पर एक वीडियो में वायरल हो रहा है, जिसमें फायरिंग के बाद लोग घबराहट में इधर-उधर भागते दिख रहे हैं. सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में दिख रहा है कि परेड में भाग लेने वाले एक समृद्ध उपनगरीय शहर हाईलैंड पार्क की सड़कों पर गोलियों की बौछार के दौरान अचानक दहशत मचने से लोग भाग रहे हैं.

वीडियो में दिख रहा है कि परेड देखने आए परिवार फुटपाथ पर बैठकर देख रहे हैं. अगले फ्रेम में, वे जमीन से छलांग लगाते हुए और दौड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं, पीछे "बंदूक की गोली" की आवाज और लोगों के चीखने चिल्लाने की आवाज सुनाई दे रही है. लेक काउंटी शेरिफ कार्यालय ने एक बयान में कहा कि गोलीबारी "स्वतंत्रता दिवस परेड मार्ग के क्षेत्र में" हुई है. शिकागो के एक उपनगर में चौथी जुलाई की परेड के पास गोलीबारी के दौरान कई लोगों को गोली मार दी गई.

गोली चलाने वाला आरोपी फरार है
लेक काउंटी शेरिफ के कार्यालय ने कहा कि सोमवार को हाइलैंड पार्क के धनी शिकागो उपनगर में 4 जुलाई की परेड मार्ग पर गोलियां चलीं, एक स्थानीय टीवी स्टेशन ने कहा कि कम से कम पांच लोग मारे गए. गोली चलाने वाला अभी फरार है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अमेरिका में गोलीबारी में हर साल होती हैं 40 हजार मौतें 
गन वायलेंस आर्काइव वेबसाइट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में गोलीबारी में हर साल लगभग 40,000 मौतें होती हैं, जिनमें आत्महत्या भी शामिल है. मई में दो नरसंहारों देखने को मिले थे, जिसमें न्यूयॉर्क में 10 ब्लैक सुपरमार्केट के दुकानदारों को गोली मार दी गई थी और टेक्सास के एक प्राथमिक विद्यालय में 21 लोग मारे गए थे, जिनमें ज्यादातर छोटे बच्चे थे. इसके बाद से गन कल्चर पर सवाल उठ रहे हैं और यह देश में चर्चा का विषय बन गया है.