ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी को शोध केंद्र स्थापित करने के लिए 503 करोड़ रुपये देगा सीरम इन्स्टीट्यूट

इस कंपनी की स्थापना साल 1966 में पुणे में एक हॉर्स ब्रीडर के बेटे और भारत के पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति साइरस पूनावाला द्वारा की गई थी. 2019 में, साइरस को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा मानद उपाधि से भी सम्मानित किया गया था.

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी को शोध केंद्र स्थापित करने के लिए 503 करोड़ रुपये देगा सीरम इन्स्टीट्यूट

वर्तमान में अदार पूनावाला Serum Institute of India के CEO हैं.

वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) को एक शोध परिसर स्थापित करने के लिए 503 करोड़ रुपये (50 मिलियन पॉन्ड्स) देने का वादा किया है. 

Reuters की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी की सीरम लाइफ साइंसेज यूनिट के जरिए यह निवेश किया गया है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने बुधवार को इसकी जानकारी दी है. यूनिवर्सिटी में रिसर्च बिल्डिंग का नाम SII के मालिकों, पूनावाला परिवार के नाम पर रखा जाएगा.

रकम दान करने का यह वादा ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी, एस्ट्राजेनेका और सीरम इन्स्टीट्यूट ऑफ इंडिया के बीच सहयोग पर आधारित है. सीरम इन्स्टीट्यूट दुनियाभर में सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता है और निम्न और मध्यम आय वाले देशों के लिए ब्रिटिश  COVID-19 वैक्सीन का भी निर्माता है.

Covovax के पहले बैच पर अदार पूनावाला गदगद, बोले- '18 साल से कम उम्र वालों पर होगा प्रभावी'

SII ने जेनर इन्स्टीट्यूट (जो ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका COVID-19 वैक्सीन के पीछे थी) के साथ भी R21/Matrix-M मलेरिया शॉट का बड़े पैमाने पर उत्पादन और विकास करने पर सहमति व्यक्त की है. यह शॉट अभी ट्रायल के अंतिम चरण में है

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वर्तमान में अदार पूनावाला SII के CEO हैं. इस कंपनी की स्थापना साल 1966 में पुणे में एक हॉर्स ब्रीडर के बेटे और भारत के पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति साइरस पूनावाला द्वारा की गई थी. 2019 में, साइरस को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा मानद उपाधि से भी सम्मानित किया गया था.