वैज्ञानिकों को मिले 4,300 Dinosaur के पैरों के निशान, देंगे इन '150 मिलियन साल पुराने' सवालों के जवाब

"पैरों के निशान से केवल डायनासौर (Dinosaur) का ही बता नहीं चलता बल्कि उनके जीने के तरीके और व्यवहार का भी पता चलता है साथ ही यह भी बताता है कि उस समय के पर्यावरण के साथ उनका कैसा संबंध था." - डायनासौर विशेषज्ञ

वैज्ञानिकों को मिले 4,300 Dinosaur के पैरों के निशान, देंगे इन '150 मिलियन साल पुराने' सवालों के जवाब

China में मिले यह पैरों के निशान 4 प्रजातियों के हैं (प्रतीकात्मक तस्वीर)

चीन (China) के उत्तर में डायनासौर (Dinosaur) के पैरों के निशान वाले जीवाश्म बड़ी संख्या में मिले हैं. जुलाई के पहले हफ्ते में जारी वैज्ञानिक घोषणा के अनुसार यह जानकारी सामने आई है. चीनी वैज्ञानिकों ने हेबेई प्रांत में डायनासौर के पैरों के 4,300 निशान ढूंढ़े हैं. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने यह जानकारी दी है. यह पैरों के निशान करीब 9,000 स्क्वायर मीटर आकार के बराबर हैं. यह जुरासिक और क्रेटेशियस समय (Jurassic and Cretaceous) के हैं और करीब 150 मिलियन पुराने हैं. रिसचर्र के अनुसार आउटलेट ने कहा है कि पैरों के यह निशान पंजों के प्रिंट भी देते हैं और सबसे पहले साल 2020 अप्रेल में मिले थे. बाद में उनकी नज़दीक से जांच हुई. 

चाइना डेली के अनुसार वैज्ञानिक इन पैरों के निशान से डायनासौर का वजन, उसकी ऊंचाई, और आकार नाम सकते हैं, साथ ही डायनासौर के चलने की गति भी मापी जा सकती है. इन पैरों के निशान से यह भी पता चल सकता है कि डायनासौर खत्म कैसे हुए थे.

चीन की जियोसाइंस यूनिवर्सिटी में डायनासौर की एक्सपर्ट शिंग लिडा (Xing Lida)ने बताया, "पैरों के निशान से केवल डायनासौर का ही बता नहीं चलता बल्कि उनके जीने के तरीके और व्यवहार का भी पता चलता है साथ ही यह भी बताता है कि उस समय के पर्यावरण के साथ उनका कैसा संबंध था." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चीन में मिले डायनासौर के पैरों के निशान चार तरह की डायनासौर की प्रजातियों के हैं, इनमें से किसी का नाम नहीं दिया गया है.  वैज्ञानिकों के अनुसार, इनमें से एक जीवाश्म ऐसे डायनासौर का है जिसकी प्रजाति को अभी तक खोजा नहीं गया था.