सऊदी ने बाजार से इंद्रधनुष रंग वाले खिलौने किये जब्त, कहा- ये समलैंगिता को बढ़ावा देते हैं

सऊदी अरब (Saudi Arab) में समलैंगिकता संभावित पूंजी अपराध की श्रेणी में आता है, जिसके लिए इस्लामी शरिया कानून (sharia law) में सख्त सजा का प्रावधान है. इसके अपराध होने और सजा के प्रावधानों की सरिया कानून (sharia law) में व्याख्या की गई है.

सऊदी ने बाजार से इंद्रधनुष रंग वाले खिलौने किये जब्त, कहा- ये समलैंगिता को बढ़ावा देते हैं

सऊदी अरब में बाजारों से इंद्रधनुष रंग वाले खिलौनों को जब्त किया गया है. (फाइल फोटो)

रियाद:

सऊदी अरब (Saudi Arab) के बाजारों से अधिकारियों ने इंद्रधनुष (Rainbow) रंग के खिलौने और कपड़ों को जब्त कर लिया है. अधिकारियों का कहना है कि यह कदम समलैंगिकता के खिलाफ कार्रवाई के तहत उठाया गया है. उनका कहना है कि ये रंग समलैंगिता (homosexuality) को बढ़ावा देता हैं. राज्य द्वारा संचालित अल-एखबरिया समाचार चैनल में मंगलवार शाम को प्रसारित एक रिपोर्ट के अनुसार, लक्षित वस्तुओं में इंद्रधनुष के रंग के सामान धनुष, स्कर्ट, टोपी और पेंसिल को शामिल किया हैं, जो ज्यादातर छोटे बच्चों के लिए निर्मित किये गये हैं.

ये भी पढ़ें: पैगंबर मोहम्मद से जुड़े विवादित बयान पर विरोध जताने वाले देशों में सऊदी अरब भी हुआ शामिल : 10 बातें

इस अभियान से जुड़े वाणिज्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि  "हम उन वस्तुओं को बाजार से हटा रहे हैं, जो इस्लामी आस्था और सार्वजनिक नैतिकता के विपरीत हैं और युवा पीढ़ी को निशाना बनाकर समलैंगिक रंगों को बढ़ावा देते हैं.'' एक इंद्रधनुषी झंडे की ओर इशारा करते हुए, एक पत्रकार ने कहा कि "समलैंगिकता का झंडा रियाद के बाजारों में मौजूद है." रिपोर्ट में कहा गया है कि ये रंग बच्चों को "जहरीले संदेश" भेजते हैं. समलैंगिकता सऊदी अरब में एक संभावित पूंजी अपराध है, जो इस्लामी शरिया कानून की सख्त व्याख्या के लिए जाना जाता है, जो इसकी संपूर्ण न्यायिक प्रणाली का आधार बनता है.

डिज्नी को फिल्म से LGBTQ मार्क को हटाने के लिए कहा था  
 राज्य के द्वारा अप्रैल में डिज्नी को नवीनतम मार्वल फिल्म "डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस" से "एलजीबीटीक्यू संदर्भ" को काटने के लिए कहा था, लेकिन डिज्नी ने इनकार कर दिया था.जिसके बाद सऊदी के सिनेमाघरों में इस फिल्म को नहीं प्रदर्शित किया गया.

डिज़नी के नवीनतम एनीमेशन "लाइटियर", जिसमें एक समान-सेक्स चुंबन है, को सऊदी अरब और एक दर्जन से अधिक अन्य देशों में भी प्रतिबंधित कर दिया गया है, डिज़नी के एक करीबी सूत्र ने मीडिया को बताया कि रियाद ने उस फिल्म पर कोई टिप्पणी नहीं की है. मंगलवार की अल-एखबरिया रिपोर्ट में "डॉक्टर स्ट्रेंज" में बेनेडिक्ट कंबरबैच की तस्वीरें भी दिखाई गईं और जाहिर तौर पर विदेशी बच्चों ने इंद्रधनुष के झंडे लहराए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ये भी पढ़ें: दिल्ली पुलिस पर 'बदसलूकी' के आरोपों को लेकर आज लोकसभा स्पीकर से मिलेंगे कांग्रेस के सभी सांसद