Microsoft के CEO सत्य नडेला के बेटे का महज 26 साल की आयु में हो गया निधन, Cerebral Palsy से थे पीड़ित

Microsoft Corp. ने बताया कि कंपनी के प्रमुख सत्य नडेला और उनकी पत्नी अनु के बेटे का निधन हो गया, वो जन्म से ही सेरेब्रल पाल्सी नाम की बीमारी से पीड़ित थे. सेरेब्रल पाल्सी बच्चों में होने वाला एक ऐसा न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर होता है, जिससे मरीज की चलने-फिरने की क्षमता प्रभावित होती है.

Microsoft के CEO सत्य नडेला के बेटे का महज 26 साल की आयु में हो गया निधन, Cerebral Palsy से थे पीड़ित

दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के CEO यानी चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर सत्य नडेला (Satya Nadella) के बेटे ज़ैन नडेला (Zain Nadella) का निधन हो गया है. Microsoft Corp. ने बताया कि कंपनी के प्रमुख सत्य नडेला और उनकी पत्नी अनु के बेटे का निधन हो गया, वो जन्म से ही सेरेब्रल पाल्सी नाम की बीमारी से पीड़ित थे. सेरेब्रल पाल्सी बच्चों में होने वाला एक ऐसा न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर होता है, जिससे मरीज की चलने-फिरने की क्षमता प्रभावित होती है. इससे मस्तिष्क और मांसपेशियों की वृद्धि पर कभी-कभी जन्म से पहले ही असर पड़ जाता है. कुछ बच्चों में जन्म से पहले ही इसके लक्षण पैदा हो जाते हैं.

सत्य नडेला ने 2017 में अपनी किताब Hit Refresh प्रकाशित हुई थी, जिसमें उन्होंने अपने बेटे के संघर्षों के बारे में कई बातें लिखी थीं. अपनी किताब में उन्होंने बताया था कि उनके बेटे का जन्म तब हुआ था, जब वो 27 साल के थे और चूंकि उनका बेटा गंभीर सेरेब्रल पाल्सी के साथ पैदा हुआ था, ऐसे में उनके जीवन का यह बड़ा मोड़ साबित हुआ. इसने उनपर बड़ा असर डाला और उनके बेटे ने उनमें कई पर्सनल और प्रोफेशनल बदलाव लाने में मदद की.

Bloomberg की रिपोर्ट के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट ने अपने कर्मचारियों को एक ईमेल लिखकर बताया कि ज़ैन नडेला गुजर गए हैं. कंपनी ने अपने संदेश में उनसे आग्रह किया कि वो नडेला परिवार को अपनी प्रार्थनाओं में रखें और परिवार को अभी उनकी प्राइवेसी दें.

ज़ैन का अधिकतर इलाज जिस चिल्ड्रेन हॉस्पिटल से हुआ था, उस अस्पताल ने पिछले साल नडेला परिवार के साथ मिलकर सिएटल के Children's Center for Integrative Brain Research के Pediatric Neurosciences में Zain Nadella Endowed Chair शुरू किया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस अस्पताल के सीईओ जेफ स्पेरिंग ने एक मैसेज में लिखा, 'ज़ैन संगीत में अलग-अलग रुचियों के लिए, अपनी तरोताजा कर देने वाली मुस्कान और उस आनंद के लिए याद किए जाएंगे, जो उनके साथ रहने पर उनके परिवार और उनके चाहने वाले महसूस कर सकते थे.'