विज्ञापन
Story ProgressBack

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने मारियुपोल के समर्पण से किया इंकार, जानें युद्ध से जुड़ी 10 बड़ी बातें

Russia Ukraine War: यूक्रेन के उप प्रधानमंत्री इरीना वीरेशचुक ने कहा, "हथियार डालने या किसी भी समर्पण का कोई सवाल ही नहीं हो सकता है. इससे पहले रूस ने मारियुपोल में यूक्रेन की सेना से हथियार डालने का आह्वान किया था. दरअसल इस शहर में लोगों के भूखे मरने की नौबत आ गई है.

Read Time:5 mins

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच तनाव कम होता नहीं दिख रहा है.

नई दिल्ली:

Russia Ukraine War: यूक्रेन के उप प्रधानमंत्री इरीना वीरेशचुक ने कहा, "हथियार डालने या किसी भी समर्पण का कोई सवाल ही नहीं हो सकता है. इससे पहले रूस ने मारियुपोल में यूक्रेन की सेना से हथियार डालने का आह्वान किया था. दरअसल इस शहर में लोगों के भूखे मरने की नौबत आ गई है.

  1. यूक्रेन ने मारियुपोल के समर्पण करने से मना कर दिया, इस शहर के लोग कम भोजन, पानी और बिजली जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं. यूक्रेन के उप प्रधान मंत्री इरीना वीरेशचुक ने कहा, " आत्मसमर्पण का कोई सवाल ही नहीं हो सकता है. हालांकि रूस ने इससे पहले मारियुपोल में यूक्रेन की सेना से हथियार डालने का आह्वान किया था. 
  2. रॉयटर्स की खबर के मुताबिक तुर्की के विदेश मंत्री कावुसोगलू ने कहा है कि रूस और यूक्रेन में समझौते की भूमिका बनती दिख रही है. ऐसे में दोनों देशों के बीच जल्द ही संघर्ष विराम होने की जताई जा रही है. तुर्की के विदेश मंत्री मेवलत कावुसोगलू बीते सप्ताह भी रूसी व यूक्रेनी विदेश मंत्रियों के साथ बातचीत के लिए रूस और यूक्रेन की यात्रा कर चुके हैं. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच अहम मुद्दों पर बात बनती दिख रही है.
  3. यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध लगातार भयावह होता जा रहा है. यूक्रेन के क्रेमिना शहर में रूसी टैंक ने ओपन फायरिंग करने की खबर आ रही है. एक जानकारी के मुताबिक केयर होम में रह रहे 56 बुजुर्गों की मौत हो गई है. ये जानकारी लुहांस्क क्षेत्र के अध्यक्ष ने दी है.
  4. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने कहा, "मैं पुतिन से बातचीत के लिए तैयार हूं, लेकिन अगर बातचीत फेल होती है तो इसका मतलब वर्ल्ड वार 3 है." दरअसल यूक्रेन और रूस के बीच कई दौर की बातचीत हो चुकी है, लेकिन अभी तक कोई बातचीत किसी नतीजे तक नहीं पहुंची.
  5. यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने मार्शल लॉ का विस्तार करने वाले एक विधेयक पर हस्ताक्षर किए. यूक्रेन की संसद के मुताबिक मौजूदा मार्शल लॉ को 26 मार्च से 30 दिनों के लिए बढ़ा दिया. रूस द्वारा 24 फरवरी को यूक्रेन के खिलाफ एक विशेष सैन्य अभियान शुरू करने के बाद कीव ने मार्शल लॉ लगाया.
  6. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार ने रविवार को कहा कि 19 मार्च की मध्यरात्रि तक यूक्रेन में कम से कम 902 नागरिक मारे जा चुके हैं और 1,459 घायल हुए हैं. अधिकांश हताहत विस्फोटक हथियारों जैसे भारी तोपखाने और कई-लॉन्च रॉकेट सिस्टम, मिसाइल और हवाई हमलों की वजह से हुए. हालांकि माना जा रहा है कि वास्तविक संख्या अधिक है क्योंकि अभी तक बुरी तरह से प्रभावित शहरों से हताहतों की रिपोर्ट सत्यापित नहीं हो सकी.
  7. संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के प्रमुख फिलिपो ग्रांडी ने कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते झगड़े के कारण लाखों यूक्रेनियन अपने घरों से भागने को मजबूर हो गए हैं. यूएनएचसीआर के कार्यालय ने कहा कि शनिवार तक विदेश से भागे यूक्रेनियाई लोगों की संख्या 3.38 मिलियन से ऊपर पहुंच चुकी थी. इसमें कहा गया है कि लगभग 2.05 मिलियन शरणार्थियों ने पोलैंड में शरण ली.
  8. युद्धग्रस्त यूक्रेन में देशभक्ति के संदेश वाले टैटू और होर्डिंग लोकप्रिय हो रहे हैं. ल्वीव के टैटू पार्लर में आने वाले ग्राहक यूक्रेनी झंडा और देशभक्ति के अन्य चिह्नों को गुदवा रहे हैं. कलाकार नतालिया तानचेयिनेट्स ने बताया कि यूक्रेन के कई हिस्सों में इस तरह के टैटू की मांग बढ़ी है. उन्होंने बताया कि देशभक्ति वाले टैटू से होने वाली कमाई का 70 प्रतिशत हिस्सा वह यूक्रेनी सेना को दान कर रही हैं.
  9. अमेरिका के एक शीर्ष राजनयिक ने चेतावनी दी कि रूस को सैन्य या वित्तीय मदद मुहैया करने का फैसला करने पर चीन को गंभीर परिणाम भुगतना पड़ेगा. व्हाइट हाउस ने कहा है, ‘‘अमेरिकी राष्ट्रपति शी चिनपिंग के साथ शनिवार को बातचीत के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस को सहायता करने की स्थिति में चीन पर पड़ने वाले प्रभावों और परिणामों के बारे में विस्तार से बताया.''
  10. रूसी सेना ने मारियुपोल में एक आर्ट स्कूल को भी रॉकेट और बम दागकर उड़ा दिया है. हालांकि यहां मरने वालों की संख्या अभी पता नहीं लगी है. आपको बता दें कि रूस ने रविवार को यूक्रेन में 3 जगह और हाइपरसोनिक मिसाइल से हमले किए हैं.
     

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
तीसरी बार स्पेस में फंस गई हैं सुनीता विलियम्स, स्पेसक्राफ्ट में हो रहा लीकेज, 45 दिन आगे बढ़ सकता है मिशन
Russia Ukraine War: यूक्रेन ने मारियुपोल के समर्पण से किया इंकार, जानें युद्ध से जुड़ी 10 बड़ी बातें
"वे ताबूतों में वापस आ रहे": इजरायली बंधकों के परिवारों ने मौतों पर शोक जताया
Next Article
"वे ताबूतों में वापस आ रहे": इजरायली बंधकों के परिवारों ने मौतों पर शोक जताया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com