"Go F*** Yourself", Ukraine के सैनिकों से 'हथियार डालने को कह रहे Russia' को जवाब

Russia Attacks Ukraine: रूस (Russia) के यूक्रेन (Ukraine) पर आक्रमण (Attack) का एक ऑडियो क्लिप (Audio Clip) सोशल मीडिया पर सामने आया है. इसमें काले सागर (Black Sea) में मौजूद स्नेक आइलैंड (Snake Island) की रक्षा कर रहे यूक्रेनी सैनिकों को दी जा रही रूसी सैनिकों की चेतावनी भी सुनाई देती है.

Russia Ukraine War: यह घटना Black Sea में मौजूद स्नेक आईलैंड पर हुई (फाइल फोटो)

यूक्रेन (Ukraine) पर रूस (Russia) के आक्रमण (Attack) के बाद यूक्रेनी सेना पूरी बहादुरी से रूसी सेना का सामना कर रही है.जब  एक रूसी युद्धपोत की तरफ से 13 यूक्रेनी सिपाहियों को हथियार डालने को कहा गया तो उन्होंने हथियार डालने की बजाए मौत को गले लगाना बेहतर समझा. लेकिन शहीद होने से पहले यूक्रेनी सिपाहियों ने रूसी युद्धपोत (Russian Warship) से कहा "भाड़ में जाओ" ("Go F*** Yourself"). रूसी आक्रमण की इस घटना का एक ऑडियो क्लिप सोशल मीडिया पर सामने आया है. इसे कई मीडियाहाउस चला रहे हैं. इसमें काले सागर में मौजूद स्नेक आइलैंड (Snake Island) की रक्षा कर रहे यूक्रेनी सैनिकों को दी जा रही रूसी सैनिकों की चेतावनी भी सुनाई देती है. हथियार डालने से मना करने के बाद युद्धपोत से गोलाबारी होती है और 13 सैनिक मारे जाते हैं. 

स्नेक आइलैंड (Snake Island) यूक्रेन की दक्षिणपूर्वी सीमा पर रणनीतिक तौर से मौजूद अहम बिंदु है. रूस ने यहां गुरुवार को हमला किया था. यूक्रेनी मीडिया के अनुसार यहां रूस की नौसेना के दो युद्धपोत पहुंचे थे.

इस ऑडियो क्लिप की बात-चीत की ट्रांस्क्रिप्ट के अनुसार दो में से एक रूसी युद्धपोत ने स्नेक आइलैंड पहुंचने पर यहां मौजूद आउटपोस्ट से संपर्क साधा था.  

युद्धपोत से कहा गया- "यह रूसी युद्धपोत है. मैं दोहराता हूं. मेरा सुझाव है कि आप अपने हथियार डाल दो और हार मान लो वरना मैं फायर कर दूंगा. क्या तुम सुन रहे हो? 

इसके जवाब में, इस चेतावनी को सुन रहे एक यूक्रेनी गार्ड ने कहा, " अब यह हो गया." फिर उसने अपने साथी गार्ड से पूछा, " क्या मैं उसे यह कह दूं कि भाड़ में जाओ (go f*** himself)?" 

दूसरे गार्ड ने जवाब दिया, " शायद इसकी ज़रूरत हो". फिर यूक्रेनी सैनिक ने दो टूक शब्दों में जवाब दिया, "रूसी जहाज़, भाड़ में जाओ (go f*** yourself)."

इस घटना की एक और छोटी वीडियो सोशल मीडिया पर घूम रही है. इसमें दिखता है कि उसी स्नेक आइलैंड पर दो सैनिक इस घटना की लाइव स्ट्रीमिंग कर रहे हैं. सैनिक खुले में सैन्य हैलमेट पहने हैं. 

इसके बाद एक गोली की आवाज़ आती है और इनमेंसे एक सैनिक के चिल्लाने की आवाज़ आती है. फिर वीडियो बीच में बंद हो जाता है.  

स्नेक आइलैंड (Snake Island)पर मौजूद सभी गार्ड्स को रूसी जहाज़ ने मार डाला.  यूक्रेन में इसे ज़िमीन्यी आइलैंड (Zmiinyi Island) कहते हैं. 

इस ऑडियो क्लिप पर इंटरनेट पर यूक्रेन सैनिकों की बहादुरी के लिए सहानुभूति दिखी. एक ट्विटर यूज़र ने कहा, " यूक्रेनी सैनिक बहुत बहादुर रहे". दूसरे ट्विटर यूज़र ने कहा, " दिग्गज कभी मरा नहीं करते".

रूसी हमले का पहले दिन खत्म होने पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने अपने संबोधन में इन सैनिकों की बहादुरी का ज़िक्र किया.   

जे़लेंस्की ने कहा, "हमारे ज़िमीन्यी आइलैंड (Zmiinyi Island) पर, इसकी आखिरी सांस तक रक्षा करते हुए, ऐतिहासिक तौर पर सभी गार्ड्स मारे गए. लेकिन वो झुके नहीं. इन सभी को मरणोपरांत "यूक्रेन के हीरो" का टाइटल दिया जाएगा."

राष्ट्रपति ने आगे कहा, " मैं कामना करता हूं कि यूक्रेन के लिए जान देने वालों की याद हमेशा बनी रहे." 

ज़ेलेंस्की ने शुक्रवार को कसम खाई कि वो जब उनकी सेना किसी यूरोपीय देश पर द्वितीय विश्व यु्द्ध के बाद के सबसे बड़े हमले का सामना कर रही है, तब वो राजधानी की ओर बढ़ते रूसी कदमों से डरकर कहीं नहीं जाएंगे और कीव में ही रहेंगे.

यह भी देखें:- Russia Ukraine War: युद्ध से कांपी यूक्रेन की धरती, जानें रूसी हमले में अब तक क्या-क्या हुआ?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com