Russia Ukraine: कितने साल चलेगा युद्ध.. ब्रिटिश विदेश मंत्री ने बताया, यूरोप को दी ये चेतावनी...

Ukraine War: यूक्रेन के संकट के मद्देनज़र अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा को देखने के पश्चिम (West) के नजरिए में पूरा सुधार किया जाना चाहिए. ब्रिटेन को इसके लिए दुनियाभर में रणनीतिक सहयोग बढ़ाना होगा और आक्रमणकर्ताओं को परे करने के लिए अपनी आर्थिक शक्तियों का प्रयोग करना होगा. :- UK foreign secretary Liz Truss

Russia Ukraine: कितने साल चलेगा युद्ध.. ब्रिटिश विदेश मंत्री ने बताया, यूरोप को दी ये चेतावनी...

Ukraine War : UK की विदेश मंत्री ने दी बड़ी चेतावनी कहा पुतिन को यूक्रेन से बाहर निकालना होगा

ब्रिटेन (UK) की विदेश मंत्री लिज़ ट्रुस (foreign secretary Liz Truss ) ने कहा है कि रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) कम से कम 10 साल तक चल सकता है. विदेश नीति पर हुए एक कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने यह कहा. उन्होंने पश्चिमी देशों को चेतावनी दी कि अगर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) सफल हते हैं तो इससे, " यूरोप में अनकही विपदाओं का पहाड़ लग जाएगा और विश्व के लिए इसके भयावह परिणाम होंगे."

विदेश मंत्री ट्रुस ने इशारा किया कि यूक्रेन का युद्ध लंबा खिंच सकता है और यूरोप को "इस लंबी चुनौती के लिए तैयार रहना होगा."

सरकारी अधिकारियों ने ब्रिटेन में बताया कि उन्हें चिंता है कि अगर पुतिन को यूक्रेनी सीमा रखने की इजाज़त दी गई तो वो जॉर्जिया और मोल्दोवा पर भी हमला कर देंगे.  लिज़ ट्रुस ने अपने भाषण, पुतिन एक "निरंकुश धूर्त ऑपरेटर" जिसकी आक्रामकता का प्रतिरोध किया जाना चाहिए."  उन्होंने आगे कहा कि ग्रेट ब्रिटेन और उनके साथियों को पूरे यूक्रेन से रूस बाहर निकालने के लिए आगे बढ़कर तेजी से काम करना चाहिए." 

लिज़ ट्रुस यूक्रेन में कई नागरिकों का अंतिम संस्कार किए जाने के बाद आयोजित किए गए कार्यक्रम में बोल रही थीं. मृको में एक तीन महीने की बच्ची भी शामिल थी.

 मिस ट्रुस ने कहा कि यूक्रेन के संकट को एक ऐसे उत्प्रेरक के तौर पर देखा जाना चाहिए अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा को देखने के पश्चिम के नजरिए में पूरा सुधार किया जा सके. ब्रिटेन के लिए इसका मतलब होगा कि वो दुनियाभर में रणनीतिक सहयोग बढ़ाए और आक्रमणकर्ताओं को परे करने के लिए अपनी आर्थिक शक्तियों का प्रयोग करे . साथ ही उन्होंने कहा कि G7 देशों को जिनके पास पूरी दुनिया की 50% सम्पत्ति है, उन्हें सामूहिक सम्पन्नता को बचाने के लिए "आर्थिक नाटो" की तरह काम करना होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

EU ने रूस पर कई प्रतिबंध लगाए हैं लेकिन अभी भी यूरोपीय देश ईंधन की आवश्यकता के लिए रूस पर निर्भर करते हैं