Ground Report: Bucha में सामूहिक क्रब से फिर निकले शव, 'नरसंहार' की जांच के जुटाए गए सबूत

Russia Ukraine War: बूचा ( Bucha) में सामूहिक क्रब (Mass Grave) से शवों को निकाल कर जांच के लिए ले जाया गया. इसकी वीडियोग्राफी की गई, ताकि कल को रूस (Russia) की तरफ से शव निकालने की प्रक्रिया पर सवाल ना उठाया जा सके. केवल जांच के बाद ही पता चल पाएगा कि कैसे यहां लोगों को शोषण कर मारा गया.  पहली बार हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन (Biden) ने इस मामले के लिए नरसंहार शब्द का प्रयोग किया, यह बेहद गंभीर है.

यूक्रेन (Ukraine) में राजधानी कीव (Kyiv) के पास मौजूद बूचा (Bucha) शहर में मौजूद NDTV की टीम ने बताया है कि करीब हफ्ते पहले ही एक चर्च (Church) के प्रांगण में मिली सामूहिक कब्र (Mass Grave) से शवों को निकालने का काम चल रहा है. यह जानने की कोशिश की जा रही है कि क्या बॉडी पर गोली के या किसी टॉर्चर के निशान हैं. यह इलाका काफी समय तक रूसी कब्जे में रहा. हालांकि कीव में रूसी सेना घुस नहीं पाई लेकिन कीव से लौटते हुए इस तरह का युद्ध-अपराध किया, ऐसा यूक्रेन की तरफ से दावा किया जा रहा है. जांच के काम को अंजाम दिया जा रहा है. चर्च में मिली इस सामूहिक कब्र से अब तक 5 शवों को निकाला जा चुका है.  

6npl45e

क्रेन से सामूहिक क्रब से शव को निकाल कर जांच के लिए ले जाया गया. इसकी वीडियोग्राफी की गई, ताकि कल को रूस की तरफ से शव निकालने की प्रक्रिया पर सवाल ना उठाया जा सके. केवल जांच के बाद ही पता चल पाएगा कि कैसे यहां लोगों को शोषण कर मारा गया.  पहली बार हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति ने इस मामले के लिए नरसंहार शब्द का प्रयोग किया, यह बेहद गंभीर है.

ickhpi4o

रूस को संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार परिषद से भी निकाल दिया गया. लेकिन रूस पर कोई फर्क पड़ता नज़र नहीं आ रहा है.   एक चर्च के पास यह सामूहिक कब्र मिली है.   बैग में लपेट कर बाहर निकाले गए शव की प्राथमिक जांच फॉरेंसिक एक्सपर्ट्स ने की. प्रोटोकॉल के तहत जांच होगी.

o4dj185g
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यहां यूक्रेन और अंतरराष्ट्रीय टीम के नुमाइंदे भी हैं. सामूहिक कब्र से दर्जनों शव निकलने की आशंकाएं हैं और जांच पूरी होने में कुछ समय लग सकता है.  लेकिन रूस की तरफ से यह कहा जा रहा है कि यूक्रेन ने केवल सामूहिक कब्रों का ढ़ोंग किया है. सेटेलाइट तस्वीरों और कार से ली गई तस्वीरों में 19 मार्च को बूचा में सामूहिक हत्याएं किए जाने के संकेत मिलते हैं. यूक्रेन का कहना है कि बूचा में करीब 1200 लोगों की हत्याएं हुई.