यूक्रेन के न्यूक्लियर प्लांट पर रूस का कब्जा : 10 अहम बातें

रूसी सेना ने यूक्रेन के दक्षिणी शहर खेरसन (Kherson) के एक टीवी प्रसारण टॉवर पर कब्जा कर लिया है.

कीव: रूसी सेना ने यूक्रेन के न्यूक्लियर प्लांट पर कब्जा कर लिया है. अब भी रूस और यूक्रेनी सेना के बीच भीषण युद्ध जारी है. रूसी सेना ने यूक्रेन के दक्षिणी शहर खेरसन (Kherson) के एक टीवी प्रसारण टॉवर पर कब्जा कर लिया है. यूक्रेन को चिंता है कि टीवी प्रसारण टॉवर का इस्तेमाल शहर में गलत सूचनाएं फैलाने के लिए न किया जाए. वहीं केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने समाचार एजेंसी ANI को बताया है कि यूक्रेन की राजधानी कीव में एक भारतीय छात्र को गोली लगी है. जिसमें वो घायल हो गया है. इस छात्र का इलाज अस्पताल में चल रहा है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. केंद्रीय मंत्री वीके सिंह (Union Minister VK Singh) ने आज समाचार एजेंसी ANI को बताया कि यूक्रेन (Ukraine) की राजधानी कीव (Kyiv) में एक भारतीय छात्र को कथित तौर पर गोली मार दी गई. मंत्री के अनुसार, छात्र कीव से भागने की कोशिश कर रहा था तभी गोलीबारी में घायल हो गया.

  2. रूस में शुक्रवार को फेसबुक और कई मीडिया वेबसाइट आंशिक रूप से ठप हो गई थी, जिसके चलते लोगों को काफी दिक्कत हुई. यूक्रेन पर अटैक के बाद दुनिया की आलोचना और प्रतिबंध झेल रहे रूस में फेसबुक के अलावा मेडुज़ा, ड्यूश वेले, आरएफई-आरएल और बीबीसी की रूसी-भाषा सेवा की साइट भी काम नहीं कर रही थी. साइट पर निगरानी रखने वाली एनजीओ ग्लोबलचेक ने भी इस बात की पुष्टि की है.

  3. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने रूस के दिग्गज कारोबारियों और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निकट सहयोगियों पर नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. अमेरिका ने यूक्रेन पर आक्रमण का आदेश देने के लिए राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को निशाना बनाने के नवीनतम प्रयास में क्रेमलिन के प्रेस सचिव दमित्री पेस्कोव समेत रूसी कुलीन वर्ग के 50 लोगों और उनके परिवारों पर नए प्रतिबंध लगाए हैं. 

  4. फ्रांस के राष्‍ट्रपति एमेनुअल मैकरॉन (Emmanuel Macron) का मानना है कि रूस-यूक्रेन में अभी ''यूक्रेन में सबसे बुरा दौर अभी आना है''. मैकरॉन की यह राय अपने रूसी समकक्ष व्‍लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) से करीब 90 मिनट की बातचीत के बाद आया. फ्रांस के राष्‍ट्रपति के एक सहयोगी ने कहा कि बातचीत के दौरान पुतिन ने  पूरे देश पर कब्‍जे का इरादा जताया.

  5. क्वाड समूह के देशों की बृहस्पतिवार को एक बैठक हुई, जिसमें यूक्रेन पर रूस के हमले से पैदा हुई स्थिति और मानवता पर उसके प्रभावों पर भी चर्चा की गई. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर दोनों देशों को वार्ता और कूटनीति के रास्ते पर लौटने की आवश्यकता पर जोर दिया. 

  6. केंद्र सरकार ने युद्ध प्रभावित यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को देश वापस लाने की कोशिशें तेज कर दी हैं. सरकार ने गुरुवार को यूक्रेन के खारकीव शहर में रह रहे भारतीय नागरिकों से एक फॉर्म भरने की अपील की, ताकि निकासी के काम में तेजी लाई जा सके. सूत्रों ने बताया कि खारकीव अब व्‍यावहारिक तौर पर रूस के नियंत्रण में है और रूसी शहर से भारतीयों को बाहर निकालने में मदद कर रहे हैं. 

  7. यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने की धीमी गति को लेकर विपक्ष की आरोपों के बीच केंद्र सरकार ने गुरुवार को बताया कि पिछले 24 घंटों में 15 फ्लाइट्स से 3000 भारतीयों को इस युद्ध प्रभावित देश से निकाला गया है. विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि 'ऑपरेशन गंगा' के निकासी कार्यक्रम के तहत स्‍टूडेंट की वापसी के लिए और फ्लाइट्स शेड्यूल की जा रही हैं. विदेश मंत्रालय ने कहा कि पहला परामर्श जारी होने के बाद से युद्धग्रस्त यूक्रेन की सीमा से 18 हजार भारतीय निकल गए हैं 

  8. दिल्ली सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के 579 लोग अब भी यूक्रेन में फंसे हुए हैं और यहां के 299 लोगों को वापस लाया जा चुका है. अधिकारियों ने बताया कि शाम तक जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) और उपमंडलीय मजिस्ट्रेट (एसडीएम) समेत जिला प्राधिकारियों ने उन 606 छात्रों के आवास का दौरा किया जिन्हें यूक्रेन से निकाला गया है या जो अब भी वहां फंसे हुए हैं. उन्होंने बताया कि 624 लोगों के परिवारों से फोन पर संपर्क किया गया और मदद की पेशकश की गयी. 

  9. भारत ने यूक्रेन में हिंसा और युद्ध को तत्काल समाप्त करने की मांग करते हुए युद्धग्रस्त यूरोपीय देश में लोगों के मानवाधिकारों के सम्मान तथा संरक्षण और संघर्षग्रस्त क्षेत्रों में सुरक्षित मानवीय पहुंच का बृहस्पतिवार को आह्वान किया. भारत ने जिनेवा में 49वें मानवाधिकार परिषद सत्र में यूक्रेन में मानवाधिकार की स्थिति के बारे में बृहस्पतिवार को चर्चा में कहा, ‘‘हम यूक्रेन में लगातार बिगड़ती मानवीय स्थिति से बहुत चिंतित हैं.

  10. वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि वह युद्ध के बाद यूक्रेन के पुनर्निर्माण के लिए काम करेंगे. हमारे पास अपनी स्वतंत्रता के अलावा खोने के लिए कुछ भी नहीं है. यूक्रेन ने रूस से युद्धविराम की अपील की है.