विज्ञापन
This Article is From Jun 25, 2013

रूस ने स्नोडेन के प्रत्यर्पण की अमेरिका की मांग ठुकराई

रूस ने स्नोडेन के प्रत्यर्पण की अमेरिका की मांग ठुकराई
मास्को/हनोई: राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी के दस्तावेज लीक करने वाले एडवर्ड स्नोडेन के प्रत्यर्पण की अमेरिका की मांग को रूस के विदेश मंत्री ने बड़ी रुखाई से ठुकराते हुए कहा है कि स्नोडेन ने अभी तक रूस की सीमा में प्रवेश नहीं किया है।

हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि अमेरिकी न्यायप्रणाली की जद में आने से बचने की कोशिश में स्नोडेन रूस की सीमा में घुस गया है।

विदेशमंत्री सेरेगी लावरोव ने जोर देते हुए कहा कि उससे या उसकी यात्रा योजनाओं से रूस का कोई लेना-देना नहीं है।

लावरोव यह नहीं बता सके कि स्नोडेन कहां है लेकिन उन्होंने अमेरिका द्वारा प्रत्यर्पण की मांग करने और उसे पूरा नहीं करने पर नकारात्मक परिणाम भुगतने की धमकी देने पर बेहद गुस्से में प्रतिक्रिया दी।

लावरोव ने कहा, ‘‘हम यह मानते हैं कि अमेरिकी कानूनों का उल्लंघन करने का रूस पर लगाया गया आरोप भी किसी प्रकार का षड्यंत्र है, और ऐसे में उसे दी गई धमकी निराधार और अस्वीकार्य है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिकी अधिकारियों के ऐसे व्यवहार का कोई आधार नहीं है और हम इसी पर आगे काम करेंगे।’’

अमेरिका और इक्वाडोर के अधिकारियों का कहना है कि वह मानते हैं कि स्नोडेन अभी भी रूस में है। हांगकांग में अपने छुपने की जगह के बारे में पता चलने के बाद वह रविवार को भाग कर रूस पहुंचे।

दूसरी ओर वियतनाम की यात्रा पर गए इक्वाडोर के विदेशमंत्री रिकाडरे पैटिनो ने हनोई में संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने कोई जानकारी नहीं है कि स्नोडेन कहां हैं।

रूस से क्यूबा के लिए स्नोडेन के नाम पर विमान में आरक्षित सीट खाली रहने के बाद उन्होंने यह बात कही। मंत्री का कहना है कि अमेरिका में जासूसी का आरोप झेल रहे स्नोडेन ने इक्वाडोर से शरण देने का अनुरोध किया है।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुझे नहीं पता कि वह कहां हैं।’’ विकीलीक्स के संस्थापक जुलियन असांज का कहना है कि स्नोडेन जहां भी हैं सुरक्षित हैं लेकिन उन्होंने इस संबंध में और कोई जानकारी नहीं दी।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com