विज्ञापन
This Article is From Apr 10, 2020

कच्चे तेल की गिरती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए रूस और सऊदी अरब समझौते के करीब : ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि कच्चे तेल की गिरती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए रूस और सऊदी अरब समझौते के करीब हैं. कोरोना वायरस संकट के बीच तेल की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली है.

कच्चे तेल की गिरती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए रूस और सऊदी अरब समझौते के करीब : ट्रंप
Coronavirus : तेल की मांग में काफी गिरावट आ गई है. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि कच्चे तेल की गिरती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए रूस और सऊदी अरब समझौते के करीब हैं. कोरोना वायरस संकट के बीच तेल की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली है. व्हाइट हाउस की ओर से रोजाना की जाने वाली प्रेसवार्ता के दौरान ट्रंप ने बृहस्पतिवार को कहा कि इस संबंध में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन और सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान से डेढ़ घंटा टेलीफोन पर बात हुई.

ट्रंप ने कहा, 'हमारी काफी अच्छी बात हुई. हम देखेंगे कि क्या होता है, लेकिन जैसा आपको पता है कि ओपेक (तेल उत्पादक देशों के संगठन) की बैठक आज (बृहस्पतिवार) है. मैं कहना चाहूंगा कि वह समझौते के करीब पहुंचने वाले हैं.''

कोरोना वायरस संकट की वजह से दुनियाभर में बड़े पैमाने पर लगाये गये लॉकडाउन के कारण लोगों को घर में रहने के लिए मजबूर होना पड़ा है. इससे तेल की मांग में कमी आयी है और कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट जारी है. 

इसके चलते ओपेक और उसके सहयोगी देश पेट्रोलियम उत्पादन को कम करने के पक्ष में थे ताकि ईंधन की कीमतों को स्थिर रखा जा सके. लेकिन रूस के उत्पादन में कटौती करने से मना करने के बाद उसके और सऊदी अरब के बीच कीमत युद्ध शुरू हो गया और तेल की कीमतें ऐतिहासिक निचले स्तर तक पहुंच गई. 
 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com