विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 24, 2023

Russia: राष्ट्रपति पुतिन बोले- वैगनर ने रूस की जनता को धोखा दिया, बगावत करने वालों को देंगे सख्‍त सजा

रूस में तख्तापलट की आशंका के बीच मास्को में भारी संख्या में सेना को तैनात कर दिया गया है. वैगनर ग्रुप ने बगावत कर दी है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का कहना है कि वह विद्रोह को कुचल देंगे.

Read Time: 5 mins
Russia: राष्ट्रपति पुतिन बोले- वैगनर ने रूस की जनता को धोखा दिया, बगावत करने वालों को देंगे सख्‍त सजा

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बगावत का ऐलान करने वाले वैगनर ग्रुप के मुखिया येवगेनी प्रिगोझिन को विश्वासघाती बताया है. साथ ही कहा है कि बगावत करने वालों को सख्‍त सजा दी जाएगी. रूस के वैगनर ग्रुप के मुखिया येवगेनी प्रिगोझिन ने रूसी रक्षा मंत्रालय के विरुद्ध बगावत कर दी है. येवगेनी प्रिगोझिन ने कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किए हैं, जिनमें उसने रूस के रक्षा मंत्री को चुनौती देते हुए उन्हें पद से हटाने का ऐलान किया है. यही नहीं येवगेनी ने अपने लड़ाकों को रूसी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय रोस्तोव-ऑन-डॉन पर कब्जे के लिए अपने सैनिकों को रवाना कर दिया है. ऐसे में मास्‍को में टैंको की तैनाती कर दी गई है. मॉस्को की सड़कों पर भारी मात्रा में टैंक और बख्तरबंद गाड़ियों को देखा गया है. क्रेमलिन के आसपास भी सैन्य सुरक्षा में इजाफा कर दिया गया है.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक निजी सेना के प्रमुख के बगावत का ऐलान करने और देश के एक प्रमुख शहर में दाखिल होने के बीच राष्ट्र को संबोधित किया. इस दौरान पुतिन ने एक निजी सेना के प्रमुख द्वारा सशस्त्र विद्रोह के ऐलान को ‘विश्वासघात' करार दिया और ‘लोगों और रूस की रक्षा' करने का वादा किया. पुतिन ने कहा कि रूस "अपने भविष्य" के लिए सबसे कठिन लड़ाई लड़ रहा है.

पुतिन ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि यह "विश्वासघात" है. पुतिन ने कहा, "भाई के खिलाफ भाई को खड़ा किया जा रहा है. वैगनर ने रूस की जनता को धोखा दिया है. उन्‍होंने हमारी पीठ में छुरा घोंपने का काम किया है. वैगनर ने रूसी सेना को चुनौती दी है. हमने जवाबी कार्रवाई के लिए सेना को अलर्ट कर दिया है. बगावत करने वाले आतंकियों को सख्‍त सजा देंगे.  

मास्को के मेयर ने घोषणा की है कि वह प्राप्त जानकारी के आधार पर आतंकवाद विरोधी गतिविधियां शुरू कर रहे हैं. मास्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने सोशल मीडिया पर कहा, "मास्को में आने वाली सूचनाओं के संबंध में, सुरक्षा को मजबूत करने के उद्देश्य से आतंकवाद विरोधी कदम उठाए जा रहे हैं."

उधर, दक्षिणी रूस के रोस्तोव और लिपेत्स्क दोनों ने भी सुरक्षा बढ़ा दी है. रोस्तोव में, अधिकारियों ने सभी निवासियों से अपने घर से बाहर न निकलने के लिए कहा है. वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन, जो कई महीनों से रक्षा मंत्रालय के साथ विवाद में फंसे हुए हैं, ने आज मास्को पर घातक मिसाइल हमलों से उनकी सेना को निशाना बनाने का आरोप लगाया और जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई.

उन्होंने देश के सैन्य नेतृत्व को उखाड़ फेंकने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने की कसम खाई और कहा कि उनकी सेनाएं अपने रास्ते में आने वाली सभी बाधाओं को "नष्ट" कर देंगी. प्रिगोझिन ने कहा, "हम आगे बढ़ रहे हैं और हम अंत तक जाएंगे." उन्होंने रूसियों से उनकी सेना में शामिल होने का आग्रह किया. साथ ही मास्को के सैन्य नेतृत्व को दंडित करने का आग्रह किया.

'पुतिन की प्राइवेट आर्मी'
प्राइवेट मिलिशिया वैगनर ग्रुप. वैगनर ग्रुप को कभी पुतिन की प्राइवेट आर्मी कहा जाता था, लेकिन आज वो उनके लिए ही खतरा बनती नजर आ रही है. इस ग्रुप के लड़ाकों ने यूक्रेन में रूसी सेना के साथ मिलकर युद्ध भी लड़ा है. इस दौरान वैगनर ग्रुप के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन कई बार रूसी सेना की आलोचना भी कर चुके हैं. उनका आरोप था कि उन्‍हें पर्याप्‍त मात्रा में हथियार उपलब्‍ध नहीं कराए जा रहे हैं. इस आरोप से जुड़े कई वीडियो भी येवगेनी प्रिगोझिन ने सोशल मीडिया पर शेयर किये थे.

गौरतलब है कि वैगनर ग्रुप अपने आप को एक प्राइवेट मिलिट्री कंपनी बताता है. रूस की सरकार इस ग्रुप की अब लगाम कसनी नजर आ रही है. इसके चीफ येवगेनी प्रिगोज़िन ने राष्ट्रपति पुतिन के ख़िलाफ़ बग़ावत करने का दावा किया है. बीबीसी की खबर के मुताबिक, रूस के सरकारी मीडिया रशिया टुडे से क्रेमलिन के प्रेस सचिव दिमित्री पेसकोव ने शनिवार को कहा कि वागनर ग्रुप के तख्तापलट करने की कोशिशों के जवाब में उठाए जा रहे कदमों के बारे में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को सुरक्षा एजेंसियां अपडेट कर रही हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिटेन में 4 जुलाई को आम चुनाव, 65% भारतीय वोटर PM ऋषि सुनक के खिलाफ, हार सकते हैं यॉर्कशायर सीट
Russia: राष्ट्रपति पुतिन बोले- वैगनर ने रूस की जनता को धोखा दिया, बगावत करने वालों को देंगे सख्‍त सजा
पाकिस्तानियों के टारगेट पर विदेशों में रहने वाले भारतीय? तुर्किये और कंबोडिया में अपहरण के आरोप में पकड़े गए
Next Article
पाकिस्तानियों के टारगेट पर विदेशों में रहने वाले भारतीय? तुर्किये और कंबोडिया में अपहरण के आरोप में पकड़े गए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;