"चीन-अमेरिका के बीच बहुत जल्द ठीक होने चाहिए संबंध...", बोले राष्ट्रपति जो बाइडेन

फरवरी में वाशिंगटन के एक कथित चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराने के फैसले ने, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के ऊपर उड़ रहा था, दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच एक राजनयिक विवाद को जन्म दिया था. 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने चीन के साथ संबंध को लेकर दिया बयान

नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने वॉशिंगटन और बीजिंग के बीच संबंधों को बहुत जल्द ठीक करने की बात कही है. उन्होंने रविवार को कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध बहुत जल्द ठीक होने चाहिए. जो बाइडेन का यह बयान साल की शुरुआत में अमेरिका द्वारा चीन के जासूसी गुब्बारे को मार गिराने के बाद आया है. बिडेन ने कहा कि नवंबर में बाली के इंडोनेशियाई द्वीप पर जी20 शिखर सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ हुई उनकी बातचीत के बाद के महीनों में संबंध बिगड़ गए थे.

चीन के जासूसी गुब्बारे को अमेरिका ने मार गिराया था

फरवरी में वाशिंगटन के एक कथित चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराने के फैसले ने, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के ऊपर उड़ रहा था, दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच एक राजनयिक विवाद को जन्म दिया था. राज्य एंटनी ब्लिंकेन के सचिव द्वारा बीजिंग की यात्रा, जिसे संबंधों को सुधारने का एक और अवसर के रूप में देखा जा रहा था, इस घटना के बाद रद्द कर दिया गया था. 

"ओपन हॉटलाइन को लेकर हुई थी हमारी बात"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रविवार को जापान के हिरोशिमा में G7 शिखर सम्मेलन के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से पूछा गया कि संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बीच एक प्लांड हॉटलाइन इन दिनों ऑपरेशन में क्यों नहीं है. इस सवाल के जवाब में बाइडेन ने कहा कि आप सही कह रहे हैं, हमारे बीच एक ओपन हॉटलाइन होना चाहिए. बाली में हुई कॉन्फ्रेंस के दौरान मेरे और चीनी राष्ट्रपति के बीच इसे लेकर बात हुई थी. हम ये करने जा रहे हैं. बिडेन ने कहा कि और फिर, यह मूर्खतापूर्ण गुब्बारा जो जासूसी उपकरण के लायक दो मालवाहक कारों को ले जा रहा था, संयुक्त राज्य अमेरिका के ऊपर उड़ रहा था.