रूस के विपक्षी नेता और राष्ट्रपति पुतिन के आलोचक एलेक्सी नवलनी की जेल में मौत

एलेक्सी नवलनी को जर्मनी से रूस लौटने के बाद 2021 की शुरुआत में जेल में डाल दिया गया था, जहां वो सोवियत काल के नर्व एजेंट नोविचोक के साथ घातक जहर के हमले से उबर रहे थे.

रूस के विपक्षी नेता और राष्ट्रपति पुतिन के आलोचक एलेक्सी नवलनी की जेल में मौत

मास्को:

रूस की संघीय जेल सेवा ने कहा है कि रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की शुक्रवार को आर्कटिक जेल कॉलोनी में मृत्यु हो गई, यहां वो 19 साल की सजा काट रहे थे. जेल सेवा ने कहा कि टहलने के बाद नवलनी बेहोश हो गए और डॉक्टरों द्वारा उन्हें बचाया नहीं जा सका.

इसमें कहा गया, "टहलने के बाद नवलनी को सेहत को लेकर तकलीफ हुई, जिसके बाद वो तुरंत बेहोश हो गए. मेडिकल स्टाफ वहां तुरंत पहुंचा और एक एम्बुलेंस टीम को भी बुलाया गया. इलाज के तमाम उपाय किए गए, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका. पैरामेडिक्स ने एलेक्सी की मौत की पुष्टि की. मौत के कारणों का पता लगाया जा रहा है."

रूस की जांच समिति ने कहा कि उसने उनकी मौत की जांच शुरू कर दी है. वहीं नवलनी की प्रेस सचिव किरा यर्मिश ने कहा कि उनकी टीम को उनकी मौत की सूचना नहीं दी गई है. उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा, "एलेक्सी के वकील अब खारप के लिए उड़ान भर रहे हैं, जहां उनकी जेल कॉलोनी है."

उनके प्रवक्ता के हवाले से रूसी समाचार एजेंसियों ने बताया कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को नवलनी की मौत की जानकारी दे दी गई है.

रूस के सबसे प्रमुख विपक्षी नेता, 47 वर्षीय नवलनी के व्लादिमीर पुतिन के रूस में भ्रष्टाचार की आलोचना को काफी समर्थन मिला था. रूस के कठोर विरोधी कानूनों के बावजूद, उनके यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किए गए उनके खुलासे को लाखों बार देखा गया और हजारों रूसियों को सड़कों पर लाया.

जर्मनी से रूस लौटने के बाद 2021 की शुरुआत में उन्हें जेल में डाल दिया गया था, जहां वो सोवियत काल के नर्व एजेंट नोविचोक के साथ घातक जहर के हमले से उबर रहे थे.

कई मामलों में उन्हें क्रेमलिन के विरोध के प्रतिशोध के रूप में स्वतंत्र अधिकार समूहों और पश्चिम में व्यापक रूप से निंदा किए गए आरोपों पर 19 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी.

पिछले साल के अंत में उन्हें उत्तरी साइबेरिया में रूस के यमालो-नेनेट्स क्षेत्र में एक हटाई गई आर्कटिक जेल कॉलोनी में ले जाया गया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नवलनी के टेलीग्राम चैनल पर आखिरी पोस्ट, वेलेंटाइन डे पर पोस्ट की गई उनकी पत्नी यूलिया नवलनाया को श्रद्धांजलि थी. इस टेलीग्राम चैनल को नवलनी अपने वकीलों और टीम के माध्यम से संचालित करते थे.