विज्ञापन
This Article is From Jan 14, 2013

पाकिस्तान में बलूचिस्तान प्रांत की सरकार बर्खास्त

पाकिस्तान में बलूचिस्तान प्रांत की सरकार बर्खास्त
क्वेटा: पाकिस्तान सरकार ने अशांत प्रांत बलूचिस्तान की सरकार भंगकर वहां गवर्नर का शासन लागू कर दिया है। प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ ने, प्रांतीय सरकार को बर्खास्त करने और क्वेटा को सेना के नियंत्रण में दिए जाने की मांग को लेकर धरने पर बैठे हजारा शिया नेताओं के साथ लंबी बातचीत के बाद देर रात यह घोषणा की।

यह धरना शहर में बृहस्पतिवार की रात से शुरू हुआ था जब आलमदार मार्ग पर दो बम विस्फोट होने से करीब 98 लोगों की मौत हो गई और 130 से अधिक घायल हो गए थे।

मरनेवालों में ज्यादातर लोग शिया समुदाय के थे। मृतकों के परिजनों ने कहा था कि जब तक सरकार उनकी मांग पूरी नहीं करती, वह मृतकों का अंतिम संस्कार नहीं करेंगे। अशरफ ने हजारा समुदाय के नेताओं को आश्वासन दिया कि गवर्नर के शासन के तहत प्रांत के मुख्य कार्यपालक अधिकारी प्रशासन की मदद के लिए कभी भी सेना बुला सकते हैं।

हजारा समुदाय के एक नेता जान अली चंगेजी ने कहा कि जब प्रांतीय सरकार की बर्खास्तगी तथा राज्य में गवर्नर का शासन लागू करने की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी उसके बाद ही उनका धरना खत्म होगा और वह मृतकों का क्रियाकर्म करेंगे।

उन्होंने कहा, हम प्रधानमंत्री के आभारी हैं, लेकिन अपने फैसले से उन्हें अवगत भी करा चुके हैं। प्रांत के मुख्य सचिव ने कहा कि अधिसूचना जल्द जारी की जाएगी।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com