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This Article is From May 24, 2020

PIA Crash: पहली जांच रिपोर्ट में पायलट के आखिरी फैसलों पर उठे नए सवाल

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (Pakistan International Airlines) के प्लेन के साथ हुए हादसे की जांच की पहली रिपोर्ट में पायलट के विमान संचालन के बारे में गंभीर सवाल उठाए गए हैं.

PIA Crash: पहली जांच रिपोर्ट में पायलट के आखिरी फैसलों पर उठे नए सवाल
यह पता लगाने की कोशिश हो रही है कि क्या इसके पीछे पायलट की गलती थी या तकनीकी गड़बड़ी.
कराची:

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (Pakistan International Airlines) के प्लेन के साथ हुए हादसे की जांच की पहली रिपोर्ट में पायलट के विमान संचालन के बारे में गंभीर सवाल उठाए गए हैं. रिपोर्ट में सवाल उठे हैं कि क्या कॉकपिट में चालक दल के सदस्यों को संकट के बारे में एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (ATC) को जानकारी देने से रोका गया था. ‘Geo News' की खबर के अनुसार पाकिस्तानी जांचकर्ता यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या फ्लाइट संख्या PK-8303 की दुर्घटना पायलट की गलती से हुई या किसी तकनीकी गड़बड़ी के कारण हुई है. देश के सिविल एविएशन अथॉरिटी (CAA) की ओर से तैयार की गई रिपोर्ट के अनुसार, Airbus A-320 के इंजनों ने पायलट के विमान उतारने के पहले प्रयास में तीन बार रनवे को छुआ था जिससे एक्सपर्ट ने फ्रिक्शन यानी घर्षण दर्ज किया.

‘The News International' ने CAA के सूत्रों के हवाले से बताया कि इसके बाद पायलट ने फिर से उड़ान भरी जिससे अधिकारियों को यह काफी अजीब लगा कि कॉकपिट में चालक दल के सदस्यों ने जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ATC को ‘लैंडिंग गियर' के संबंध में किसी समस्या के बारे में नहीं बताया था.

रिपोर्ट में कहा गया है कि जब विमान ने लैंडिंग के पहले असफल प्रयास में जमीन को छुआ तो संभव है कि इंजन का तेल टैंक और ईंधन पंप क्षतिग्रस्त हो गए जिससे पायलट विमान को सुरक्षित नहीं कर पाया. रिपोर्ट में कहा गया है कि कई सवाल बहुत गंभीर हैं कि कॉकपिट में अलार्म सिस्टम पायलटों को अचानक आई इमरजेंसी के बारे में जानकारी देने में क्यों और कैसे विफल रहे.

PIA के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरशद मलिक ने कहा कि विमान का ब्लैक बॉक्स जांच दल को सौंप दिया गया है. पीआईए के इंजीनियरिंग और रखरखाव विभाग के अनुसार दुर्घटनाग्रस्त विमान की दो महीने पहले जांच की गई थी और इसने दुर्घटना से एक दिन पहले मस्कट से लाहौर के लिए उड़ान भरी थी.

PIA की फ्लाइट PK-8303 के शुक्रवार को यहां एयरपोर्ट के  पास एक घनी आबादी वाले आवासीय क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त होने से नौ बच्चों समेत 97 लोगों की मौत हो गई थी और दो यात्री इस हादसे में चमत्कारिक ढंग से बच गए. कोविड-19 महामारी के मद्देनजर पाकिस्तान सरकार ने पांच प्रमुख हवाई अड्डों इस्लामाबाद, कराची, लाहौर, पेशावर और क्वेटा से 16 मई से घरेलू उड़ानों के संचालन की अनुमति दी थी. इस विमान हादसे के बाद पीआईए ने अपनी घरेलू उड़ानों के संचालन को बंद कर दिया है.

वीडियो: PIA फ्लाइट के कॉकपिट से आखिरी पलों के ऑडियो में सुनाई दिया "मेडे, मेडे" का संकट संदेश

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

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