तस्वीरें : तालिबान का काबुल पर कब्जा, अफगानिस्तान में दहशत और चिंता के दृश्य

रविवार की रात में राष्ट्रपति भवन पर आतंकवादियों के कब्जे के साथ सरकार के त्वरित पतन से राजधानी काबुल में भय और दहशत फैल गई

तस्वीरें : तालिबान का काबुल पर कब्जा, अफगानिस्तान में दहशत और चिंता के दृश्य

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में लोगों में भय का माहौल है.

रविवार को सरकार गिरने के बाद तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया. राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर भाग गए और स्वीकार किया कि आतंकवादियों ने 20 साल के बाद युद्ध में जीत हासिल कर ली. रविवार की रात में राष्ट्रपति भवन पर आतंकवादियों के कब्जे के साथ सरकार के त्वरित पतन से राजधानी काबुल में भय और दहशत फैल गई. राष्ट्रपति गनी ने बाद में कहा, "तालिबान ने अपनी तलवारों और बंदूकों से जीत हासिल की है, और अब वे अपने देशवासियों के सम्मान, संपत्ति और आत्म-संरक्षण के लिए जिम्मेदार हैं."

8o2jh5ig

तालिबान आतंकवादियों ने ग्रीन ज़ोन की सड़कों के साथ-साथ शहर भर में चौकियों पर कब्जा कर लिया है, जबकि यह भारी किलेबंद जिला है जिसमें अधिकांश दूतावास और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के दफ्तर हैं.

काबुल हवाई अड्डे पर सोमवार की सुबह उस समय अफरा-तफरी मच गई जब देश से बाहर जाने के लिए किसी भी उपलब्ध उड़ान में चढ़ने के लिए हजारों की संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. इससे स्थिति काफी खराब हो गई. काबुल हवाई अड्डे पर सोमवार को पांच लोगों की मौत हो गई, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि मौतें गोलीबारी से हुईं या भगदड़ से.
तालिबान द्वारा शहर पर नियंत्रण करने के एक दिन बाद युद्धग्रस्त देश से बाहर निकलने की उम्मीद में हजारों हताश लोगों ने आज सुबह टरमैक को पार कर लिया. इसके बाद अफगान हवाई क्षेत्र को वाणिज्यिक उड़ानों के लिए बंद कर दिया गया है.
883ka62

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि अफगानिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी ने सभी पारगमन विमानों को फिर से जाने के लिए कहा है क्योंकि काबुल हवाई क्षेत्र के माध्यम से कोई भी पारगमन अनियंत्रित होगा.

e5ak28qo

इस बीच, कुछ पश्चिमी देश सोमवार को काबुल से अपने नागरिकों और स्थानीय कर्मचारियों को निकालने के लिए दौड़ पड़े और वे कुछ लोगों को निकालने में कामयाब रहे.

ta1jhobg

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हजारों लोग शहर के हवाई अड्डे पर इस्लामी शासन के कट्टरपंथी ब्रांड से बचने के लिए निकलने की कोशिश में जुटे हैं. अमेरिका और 65 अन्य देशों ने एक संयुक्त बयान जारी कर तालिबान से अफगान और विदेशी नागरिकों को जाने की अनुमति देने का आग्रह किया.
(इनपुट एजेंसियों से)