विज्ञापन
This Article is From Feb 13, 2017

हिंद महासागर में शांति खत्म करने की कोशिश हुई तो पाक देगा करारा जवाब : सरताज अजीज की भारत को धमकी

हिंद महासागर में शांति खत्म करने की कोशिश हुई तो पाक देगा करारा जवाब : सरताज अजीज की भारत को धमकी
पाकिस्तान में पीएम के सलाहकार सरताज अजीज
नई दिल्ली: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने हिंद महासागर में भारत की बढ़ती मौजूदगी पर चिंता जताई है. सरताज अजीज ने कहा है कि इस इलाके में शांति खत्म करने की कोशिश हुई तो पाकिस्तान करारा जवाब देगा. उन्होंने भारत पर हिंद महासागर का "न्यूक्लियराइजेशन" करने का भी आरोप लगाया. अजीज ने आरोप लगाया कि भारत अपने नौसेना के जरिए 'विस्तारवादी' समुद्री सुरक्षा रणनीति अपना रहा है और सर क्रीक का सीमांकन नहीं होने से हिंद महासागर की सुरक्षा को लेकर 'खतरा' पैदा हुआ है.

अजीज ने कहा, 'सर क्रीक में सीमा का रेखांकन नहीं होने से समुद्री सुरक्षा पर खतरे का साया बना हुआ है. भारतीय नौसेना द्वारा विस्तारवादी समुद्री सुरक्षा रणनीति अपनाना हिंद महासागर में शांति के लिए चिंता का विषय है.' वह पाकिस्तानी नौसेना की ओर से आयोजित एक सम्मेलन में बोल रहे थे. अजीज ने कहा, 'हिंद महसागर के क्षेत्र में परमाणु गतिविधियां बढ़ाने से क्षेत्र में अस्थिरता बढेगी.'

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान का 95 फीसदी व्यापार समुद्र के रास्ते हो रहा है और ऐसे में वह तनाव मुक्त हिंद महासागर पर बहुत अधिक निर्भर है. अजीज ने कहा कि पाकिस्तान हिंद महासागर के तट से लगा हुआ तीसरा सबसे बड़ा देश है और नीतिगत मामले के तौर पर वह क्षेत्र की आर्थिक क्षमताओं का दोहन करने के लक्ष्यों को आगे बढ़ाना जारी रखे हुए है.

अजीज ने कहा कि हिंद महासागर में मिलिट्राइजेशन, बेहद खतरनाक हथियारों को जुटाना, मिसाइल कैपेबिलिटीज को बढ़ाना और विदेशी सेना की मौजूदगी महासागर की शांति के लिए सबसे बड़ी चुनौतियां हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com