विज्ञापन
This Article is From Nov 09, 2016

पाकिस्तान ने भारत के उप उच्चायुक्त को तलब किया

पाकिस्तान ने भारत के उप उच्चायुक्त को तलब किया
प्रतीकात्मक फोटो
इस्लामाबाद: सीमा पार से आतंकवादियों को घुसाने के लिए पाकिस्तान द्वारा गोलीबारी किए जाने पर भारत ने आज विरोध दर्ज कराया. भारत ने ऐसे समय विरोध दर्ज कराया जब पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर कथित संघर्ष विराम उल्लंघन को लेकर दो सप्ताह से अधिक समय में भारतीय उप उच्चायुक्त को आज छठी बार तलब किया.

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कहा कि महानिदेशक (दक्षिण एशिया एवं सार्क) मोहम्मद फैसल ने जेपी सिंह को ‘‘नियंत्रण रेखा पर खुइराटा तथा बट्टाल सेक्टरों में आठ नवंबर को भारतीय बलों द्वारा अकारण संघर्ष विराम उल्लंघन किए जाने की कड़ी निंदा करने के लिए’’ तलब किया. दो सप्ताह से अधिक समय में यह छठी बार है जब भारतीय उप उच्चायुक्त को यहां पाकिस्तानी विदेश कार्यालय में तलब किया गया है.

विदेश कार्यालय ने कहा कि भारत द्वारा संघर्ष विराम का उल्लंघन किए जाने से एक महिला और 10 साल की एक लड़की सहित चार लोग मारे गए तथा सात अन्य घायल हो गए.

उधर, सिंह ने पाकिस्तान रेंजर्स की ओर से बिना उकसावे के गोलीबारी किए जाने पर विरोध दर्ज कराया और कहा कि पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी आतंकवादियों को घुसपैठ कराने में कवच मुहैया कराने के लिए की जाती है. उन्होंने यह भी कहा कि पाकिस्तान द्वारा संघर्ष विराम का उल्लंघन किए जाने में भारत की तरफ हताहत होने वालों में आम लोग और सुरक्षाकर्मी दोनों शामिल हैं.

पाकिस्तानी विदेश कार्यालय ने कहा कि महानिदेशक ने भारतीय पक्ष से 2003 में बनी संघर्ष विराम समझ का पालन करने, संघर्ष विराम उल्लंघन की लगातार हो रही घटनाओं की जांच करने, भारतीय बलों को संघर्ष विराम का अक्षरश: पालन करने, गांवों और आम लोगों को निशाना नहीं बनाने तथा नियंत्रण रेखा पर शांति बनाए रखने का निर्देश देने का आग्रह किया. इसने दावा किया कि इस साल अब तक भारत 222 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन कर चुका है जिनमें से 184 घटनाएं नियंत्रण रेखा और 38 घटनाएं कामकाजी सीमा पर हुईं .

विदेश कार्यालय ने कहा कि इन घटनाओं में 26 लोग मारे गए और 107 अन्य घायल हो गए.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com